उत्तर प्रदेशराज्य

आज से मिलेंगे हेल्थ कार्ड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:सरकार का दावा है कि राज्य कर्मचारियों को कैश लेश सुविधा गुरुवार से मिलनी शुरू हो जाएगी। उनको 21 जुलाई यानी आज से हेल्थ कार्ड इशू किया जाएगा। खुद सीएम योगी इसका शुभारंभ करेंगे। सभी हेल्थ कार्ड पर यूनीक नंबर भी होगा। इसमें नियमित और रिटायर कर्मचारियों के परिवार वालों को भी कैश लेस का लाभ मिलेगा।

यूपी सरकार गुरुवार से कर्मचारियों को कैशलेस इलाज की सुविधा देने जा रही है।

यूपी में कुल करीब 75 लाख लोग इसका लाभ ले सकेंगे। दैनिक भास्कर ने बुधवार को कर्मचारियों की इस मांग को प्राथमिकता से उठाया था। उसके बाद शासन के अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने बजट जारी किया।

28 लाख कार्यरत और रिटायर कर्मचारी शामिल
मौजूदा समय प्रदेश में 16 लाख कार्यरत और 12 लाख रिटायर कर्मचारी है। योजना का लाभ के लिए स्वास्थ्य विभाग ने वेबसाइट sects.up.gov.in पर सरकारी कर्मियों और पेंशनर का पंजीकरण भी शुरू किया जाएगा। इसमें आयुष्मान भारत योजना से चयनित निजी अस्पतालों में भी इलाज की सुविधा मिलेगी। एक साल में कुल पांच लाख रुपये की कैश लेस चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

100 करोड़ का बजट जारी
सरकार की तरफ से 100 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया गया है। हालांकि पहली किश्त के तौर पर 10 करोड़ रुपए मिलेंगे।1900 निजी अस्पतालों में पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार की सुविधा दी जा रही है। वहीं सरकारी अस्पतालों में इन्हें असीमित कैश लेस इलाज की सुविधा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button