उत्तर प्रदेशराज्य

आज से नही मिलेगा मुफ्त इलाज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ के पॉश इलाके गोमतीनगर के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान में आज से बड़ा बदलाव लागू होने जा रहा है। अब तक फ्री में मरीजों का उपचार कर रहे डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में अब मरीजों को फ्री उपचार की सुविधा नही मिलेगी।

लोहिया संस्थान में आज से नई दरें लागू हो गई है। अब मरीजो को एक रूपए के पर्चे की जगह 100 रुपए देकर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

संस्थान प्रशासन की दलील है कि यह बदलाव शासन के निर्देश पर किया गया है। और इसके लागू होने से संस्थान में उपचार सेवाओं के शुल्क में एकरुपता आएगी। यह बात और है कि इस बदलाव का सीधा असर संस्थान में रोजाना आने वाले 2500 हजार से ज्यादा मरीजो पर पड़ेगा।

आज से सरकारी चिकित्सालय में करनी होगी जेब ढ़ीली

संस्थान में OPD समेत इलाज के लिए मरीजों को पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यह नियम संस्थान के शहीद पथ के।नजदीक बने मातृ और शिशु रेफेरल यूनिट में भी लागू होगा। बड़ी बात यह है कि OPD के अलावा IPD यानी मरीज को भर्ती करने पर भी अब शुल्क देना पड़ेगा।

दरअसल अभी तक संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक में भर्ती होने वाले मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा रहा है। महज एक रुपये के पर्चे पर OPD में डॉक्टर मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया करा रहे थे। बदलाव के बाद अब OPD के लिए 100 रुपये का पहला रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हालांकि इमरजेंसी में मरीजों को अभी भी फ्री उपचार की सुविधा मिलना जारी रहेगी।

Related Articles

Back to top button