उत्तर प्रदेशराज्य

ज्ञानवापी मामले में थोड़ी देर में हियरिंग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:वाराणसी में 35 दिन बाद सोमवार से ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद पर सुनवाई शुरू हो रही है। जिला जज डॉ. अजय कुमार विश्वेश की अदालत में केस की मेरिट पर सुनवाई होनी है। इससे पहले 30 मई को मुस्लिम पक्ष ने केस को खारिज करने के लिए 39 पॉइंट पर दलीलें रखी थी। हालांकि, कोर्ट ने छुट्‌टियों के चलते सुनवाई 4 जुलाई तक के लिए टाल दी गई थी।

ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने में पत्थर की ये संरचना मिलने के बाद हिंदू पक्ष का कहना है कि यह शिवलिंग है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि फव्वारा है।

आज फिर मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें रखेगा। दलीलों को सुनने के बाद कोर्ट तय करेगा कि केस चलने योग्य है या नहीं। इसके अलावा परिसर में मां शृंगार गौरी के दर्शन-पूजन और देवी-देवताओं के विग्रहों को सुरक्षित करने पर भी पक्ष रखे जाएंगे।

सुनवाई से पहले हिंदू पक्ष ने भगवान काशी विश्वनाथ के दर्शन किए हैं। उनके साथ वकील विष्णु शंकर जैन भी थे। उन्होंने कहा, ”मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें जारी रखेगा। उनके अनुसार, मामला चलने योग्य नहीं है, लेकिन हमने कहा है कि यह बनाए रखने योग्य है। वहां पूजा करने की हमारी मांग कानूनी रूप से मान्य है।”

Related Articles

Back to top button