उत्तर प्रदेशराज्य

क्या आज चुनाव आयोग करेगा तारीखों का फैसला ?

स्वतंत्रदेश,लखनऊ ।केंद्रीय निर्वाचन आयोग यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीखों पर आज फैसला ले सकता है। यूपी में 8 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इन 8 सीटों में से 5 सीट पर 2017 में निर्वाचित विधायकों के निधन की वजह से सीटें खाली हुईं थी।केंद्रीय निर्वाचन आयोग यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीखों पर आज फैसला ले सकता है। यूपी में 8 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इन 8 सीटों में से 5 सीट पर 2017 में निर्वाचित विधायकों के निधन की वजह से सीटें खाली हुईं थी।रामपुर के स्वार सीट से गलत दस्तावेज लगाने पर सपा नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता जा चुकी है। वहीं, उन्नाव जिले की बांगरमऊ विधानसभा सीट से 2017 में चुनाव जीते कुलदीप सिंह सेंगर के सजायाफ्ता होने के कारण उनकी सदस्यता चली गई। टूण्डला विधानसभा सीट से एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद सीट खाली हुई है। अब यहां भी उपचुनाव होना है।

केंद्रीय निर्वाचन आयेाग आज यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

 

इन 8 सीटों पर भाजपा ने 2017 के चुनाव में 6 सीटें जीती थीं, जबकि 2 सीटें सपा के पास थी। लेकिन, 2012 में इनमें से 4 सीट सपा के पास, 2 बसपा के पास और एक-एक सीट पर कांग्रेस और भाजपा का कब्जा था।

सिर्फ डेढ़ साल के लिए बन सकेंगे विधायक

यूपी में भाजपा को काबिज हुए लगभग साढ़े 3 साल का वक्त बीत चुका है। ऐसे में अब निर्वाचित विधायकों के पास सदन में बैठने का बहुत ज्यादा मौका नहीं होगा। सभी 8 निर्वाचित विधायक डेढ़ साल से भी कम वक्त के लिए निर्वाचित होंगे। दरअसल, 2022 में यूपी एक बार फिर विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुट जाएगा।

Tags

Related Articles