उत्तर प्रदेशराज्य

तीसरा बड़ा स्टेशन बनेगा ये

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अभी तक आगरा में दो बडे़ रेलवे स्टेशन हैं। इसमें आगरा कैंट और फोर्ट स्टेशन पर ही यात्री सुविधा ठीकठाक हैं। ऐसे में ट्रेनों और यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने अब ईदगाह रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने की योजना बना ली है। आगरा फोर्ट स्टेशन पर जगह की किल्लत को देखते हुए ईदगाह स्टेशन पर यात्रियों के लिए सहूलियत बढ़ाई जाएंगी। इसके अलावा ईदगाह स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव भी रेलवे को मिला है।

ईदगाह तक होगी डबल लाइन
आगरा शहर के बीचोंबीच पुलिस लाइन के पास स्थित ईदगाह रेलवे स्टेशन अब रेल प्रशासन के सुधार एजेंडे में शामिल हो गया है। आगरा कैंट और आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन पर विस्तार की संभावना नहीं है। ऐसे में अब रेलवे ने ईदगाह रेलवे स्टेशन को यात्री सुविधाओं से लैस करने की तैयारी की है।

रेलवे ने ईदगाह रेलवे स्टेशन को यात्री सुविधाओं से लैस करने की तैयारी की है।

फिलहाल ईदगाह रेलवे स्टेशन पर अभी केवल एक फुटओवर ब्रिज, तीन प्लेटफार्म, दो एंट्री गेट हैं। स्टेशन की खासियत है कि यह करीब आधे शहर को कवर कर सकता है। देश के पूर्वी हिस्से को पश्चिमी हिस्से से जोड़ने वाली लाइन स्टेशन से गुजरती है। रेल प्रशासन स्टेशन का विकास करता है तो यहां पर एस्केलेटर, लिफ्ट, अतिरिक्त एफओबी, पीआरएस काउंटर की बढ़ोत्तरी, जनरल टिकट विंडो में बढ़ोत्तरी, वाटर एटीएम, एसी वेटिंग रूम, क्लॉक रूम, खानपान स्टॉल में बढ़ोत्तरी करनी होगी।
ट्रेनों का बढ़ेगा ठहराव तो आएंगे यात्री

Related Articles

Back to top button