राजनीति

भाजपा विधायक बनाए गए प्रोटेम स्पीकर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के शपथ ग्रहण का निमंत्रण पत्र सामने आया है। शपथ ग्रहण के निमंत्रण पत्र के मुताबिक, 25 मार्च को शाम चार बजे कार्यक्रम होगा। यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। शपथ ग्रहण से पहले भारतीय जनता पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनको यह जिम्मेदारी सौंपी है। शनिवार सुबह 11 बजे उनको प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश नई सरकार के गठन के बाद 403 विधायकों को भी शपथ दिलाई जानी है। विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। इस प्रक्रिया के लिए प्रोटेम स्पीकर चुन लिया गया है। विधानसभा सचिवालय की ओर से 17 वरिष्ठ विधायकों की सूची राजभवन भेजी गई थी, जिसमें से बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। 

18वीं विधानसभा के गठन के लिए नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया प्रोटेम स्पीकर पूरी कराएंगे। विधानसभा का सत्र शुरू होने पर प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में ही नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा। 17 वरिष्ठ विधायकों की जो सूची राज्यपाल को भेजी गई थी, उसमें सबसे पहला नाम आजम खां का था। वह रामपुर से दसवीं बार विधायक चुने गए हैं। हालांकि जेल में बंद होने के कारण वह प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाए जा सकेंगे।

Related Articles