उत्तर प्रदेशलखनऊ

पहली पाली की परीक्षा शुरू -थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ |कोरोना संक्रमण काल में आज (शुक्रवार) से पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। सुबह आठ बजे से केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों की भीड़ जमा होनी शुरू हो गई। सैनिटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि, विद्यार्थियों को भी मास्क लगाने और सैनिटाइजर के साथ आने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है। पहली पाली सुबह नौ और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से होगी। परीक्षा से एक घंटे पहले विद्यार्थियों को सेंटरों में पहुंचा है। बता दें, मुख्य परीक्षाएं आठ अक्टूबर तक चलेंगी। राजधानी समेत प्रदेश में करीब 70 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा में लखनऊ समेत प्रदेश में करीब 70 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

अंतिम वर्ष के छात्रों की इस पहली परीक्षा को लेकर जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं वहीं नकलचियों पर नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरे भी कक्षाओं में लगाए गए हैं। परीक्षा के दौरान कैमरे लाइव रहेंगे और जिसकी निगरानी प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह स्वयं करेंगे।

प्राविधिक शिक्षा परिषद कार्यालय से एक ओर जहां पहली बार ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेज जाएंगे वहीं ऑनलाइन निगरानी भी की जाएगी। परीक्षा के एक दिन पहले निगरानी का मॉक टेस्ट लिया गया। लखनऊ पॉलीटेक्निक में सैनिटाइजेशन के साथ ही प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह और परीक्षा प्रभारी बी घोष ने कंप्यूटर पर कैमरे की परीक्षण किया। लाइव कैमरा चारबाग के बास मंडी स्थत प्राविधिक शिक्षा परिषद के कार्यालय में देखा गया।

कोरोना संक्रमण काल के पहले से बंद संस्थान में सात महीने बाद एक बार फिर विद्यार्थी नजर आएंगे। कई संस्थानों में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से शारीरिक दूरी बनाने की चुनौती भी कम नहीं है। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही तलाशी ली जाएगी।

Tags

Related Articles