राजनीति

कैबिनेट के संभावित चेहरे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिन से दिल्ली में हैं। रविवार और सोमवार को उन्होंने पीएम मोदी और अमित शाह के साथ ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के नेताओं से मुलाकात की। फिलहाल, सबकी नजरें अब योगी कैबिनेट में किसे जगह मिलेगी इस पर टिकी हुई है। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले कुछ सदस्यों के नामों पर चर्चा हुई है। कहा जा रहा है कि नई सरकार में पुराने सदस्यों से ज्यादा नए चेहरों को तवज्जो दी जाएगी।

दो की बजाए तीन डिप्टी सीएम बनाने पर भी चर्चा

फिलहाल, सबसे ज्यादा चर्चा उप-मुख्यमंत्री के फॉर्मूले पर हो रही है। पहली बार की तरह इस बार भी दो डिप्टी सीएम होंगे या फिर इस बार इनकी संख्या बढ़कर तीन हो सकती है। इसके पीछे वजह भी है। पार्टी में इस बार भी डिप्टी सीएम के दावेदारों की संख्या ज्यादा है। कहा जा रहा है कि दिनेश शर्मा के चुनाव न लड़ने और केशव प्रसाद मौर्य के चुनाव हारने के बाद डिप्टी सीएम के दोनों पद पर नए चेहरे सामने होंगे। एक चेहरा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह का तो दूसरा बेबी रानी मौर्य का हो सकता है। जातीय संतुलन के लिए दिनेश शर्मा की जगह किसी दूसरे ब्राह्मण चेहरे को मौका देने की बात भी सामने आ रही है।

15 पुराने मंत्रियों को फिर मिलेगी जगह
योगी कैबिनेट में करीब 15 पुराने मंत्रियों को भी जगह मिलना तय बताया जा रहा है। इनमें सबसे अहम नाम केशव मौर्य नाम है। केशव को चुनाव हारने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, सुरेश खन्ना, श्रीकांत शर्मा, बृजेश पाठक, सतीश महाना, सिद्धार्थ नाथ सिंह, सूर्य प्रताप शाही, आशुतोष टंडन, नंदकुमार नंदी, कपिल देव अग्रवाल, जतिन प्रसाद, रविंद्र जायसवाल, लक्ष्मीनारायण चौधरी, भूपेंद्र चौधरी, जय प्रताप सिंह और अनिल राजभर के नाम हैं।

Related Articles

Back to top button