उत्तर प्रदेशराज्य

बसपा की हालत पस्‍त

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे अब काफी हद तक साफ होते दिखाई दे रहे हैं। इस चुनाव में जहां कुछ सीटों पर प्रमुख दो पार्टियों भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच में जबरदस्‍त टक्‍कर देखने को मिली वहीं नेशनल पार्टी का दर्जा हासिल की हुई बहुजन समाज पार्टी को पिछली बार की ही तरह जबरदस्‍त निराशा हाथ लगती दिखाई दे रही है। 

 उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी जिसको नेशनल पार्टी का दर्जा हासिल है की काफी दुर्गति होती दिखाई दे रही है। 

 वर्ष 2017 के उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को जहां 312 सीटें हासिल हुई थीं वहीं समाजवादी दूसरे नंबर पर रहते हुए 47 सीटों पर काबिज हुई थी और बसपा के हाथों में केवल 19 सीट ही लगी थीं। बसपा की ही बात करें तो वर्ष 2012 में ये पार्टी सूबे में दूसरे नंबर पर तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में बसपा को 22.2 फीसद वोट मिले थे जबकि इस बार रुझानों में करीब दस फीसद वोट शे‍यरिंग रह गई है। इस बार जो तस्‍वीर यूपी में बनती हुई दिखाई दे रही है उसमें बसपा काफी हद तक साफ होती दिखाई दे रही है। इसका अर्थ बेहद साफ है कि यूपी की जनता ने बसपा को खारिज कर दिया है। 

Related Articles

Back to top button