उत्तर प्रदेशराज्य

अवैध शराब बेची तो खैर नहीं

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:होली के मौके पर अवैध और मिलावटी शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग इस बार निगरानी तंत्र को और सक्रिय करने जा रहा है। इस बार शराब की दुकानों और माडल शाप में बार कोड की जांच के अलावा स्टाक की भी जांच की जाएगी। आबकारी विभाग ने इस बाबत सभी निरीक्षकों को आदेश जारी किए हैं। होली में अवैध शराब के अलावा दूसरे राज्यों से भी तस्करी कर लाई गई शराब की बिक्री जमकर होती है।

 होली त्योहार के नजदीक आने से पहले ही आबकारी विभाग ने कमर कस ली है।

हरियाणा, दिल्ली के अलावा नागालैंड की भी शराब तस्करों द्वारा राजधानी और आसपास के जिलों में सप्लाई की जाती है। चूंकि होली पर शराब की डिमांड कई गुना होती है इसलिए मिलावटी शराब भी खूब खपाई जाती है। बीते कुछ दिनों में अवैध और मिलावटी शराब के कई मामले सामने आ चुके हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में विभाग ने कई बार छापे मारकर अवैध शराब पकड़ी है। दरअसल बाहरी राज्यों से आने वाली शराब यहां के मुकाबले सस्ती होती है इसलिए तस्करी कर लाई जाती है। मगर दिक्कत वहां शुरू होती है जहां बाहरी ब्रांड के नाम पर अवैध शराब बेची जाती है। 

लाइसेंस दुकानों से ही अवैध शराब बेची जा रही है। होली और दूसरे त्योहारों पर तो जमकर इस तरह की शराब की बिक्री होती है। बाहरी राज्यों की शराब पर होलोग्राम लगाकर बेचा जाता है। आबकारी विभाग के अधिकारी सुशील मिश्र का कहना है कि दुकानों में मौजूद शराब की बोतलों की बार कोड की जांच होगी इसके लिए निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं। कहीं पर भी किसी तरह कर अवैध शराब की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक दुकान के रेंडम आधार पर स्टाक की जांच की जाएगी। जहां पर भी जारी स्टाक और बिक्री में अंतर मिले तत्काल जांच करें। अगर कहीं पर अवैध शराब की बिक्री होती मिली तो फिर लाइसेंस धारक के खिलाफ कार्रवाई होगी। 

Related Articles

Back to top button