राजनीति

VIP एजेंट नही बना सकते प्रत्याशी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को लखनऊ में मतदान होगा। राजधानी के 38 लाख 4 हजार 114 मतदाता 9 विधानसभाओं के प्रत्याशियों के भविष्य तय करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोई प्रत्याशी सुरक्षा प्राप्त VIP को एजेंट नही बना सकता है। उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं।

राजधानी के 38 लाख 4 हजार 114 मतदाता 9 विधानसभाओं के प्रत्याशियों के भविष्य तय करेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि किसी उम्मीदवार को उस मतदेय स्थल या पड़ोसी मतदेय स्थल का पोलिंग एजेन्ट नहीं मिलता है, तो वह उस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के किसी मतदाता को पोलिंग एजेन्ट नियुक्त कर सकता है। कोई मंत्री, सांसद, विधायक, एमएलसी या कोई अन्य व्यक्ति जो सुरक्षा घेरे में है, को पोलिंग अभिकर्ता नही बनाया जा सकता।

सुरक्षा कवर प्राप्त ऐसे किसी भी व्यक्ति को अभ्यर्थी के अभिकर्ता के रूप में कार्य करने के लिए अपने सुरक्षा कवर को आत्मसमर्पण करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उम्मीदवार अतिरिक्त मतदान अभिकर्ता को राहत मतदान अभिकर्ता के रूप में नियुक्त करने का हकदार है, लेकिन किसी भी समय दोनों को मतदान केन्द्र में रहने की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

सबार 42 फीसदी थर्ड जेंडर मतदाता बढ़े

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लखनऊ में 38 लाख 4 हजार 114 मतदाता वोट डालेंगे। पिछले चुनाव की तुलना में थर्ड जेंडर की संख्या 42% बढ़ी है। इस बार विधानसभा चुनाव में दिव्यांग वोटरों की संख्या 23050 है। 80 से 90 साल के बुजुर्गों की संख्या 49508 है। 100 साल के बुजुर्गों की संख्या 8456 है।

Related Articles

Back to top button