उत्तर प्रदेशराज्य

बनेगा मिनी शांतिकुंज,अप्रैल में होगा भूमि पूजन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार अयोध्या में मिनी शांतिकुंज की स्थापना करेगा। इसके लिए भव्य गायत्री शक्तिपीठ का निर्माण किया जाएगा। 5 मंजिला भव्य शक्तिपीठ के निर्माण के लिए शासन से मंजूरी मिल गई है।
विश्व स्तर की बनेगी शक्तिपीठ
गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य ने देश में 24 शक्तिपीठों की स्थापना की थी। 7 जनवरी 1981 को कनक भवन मंदिर में पहले शक्तिपीठ की स्थापना की। जिसे देखते हुए अखिल विश्व गायत्री परिवार अब इसे भव्य और विश्व स्तरीय शक्तिपीठ बनाने जा रहा है। गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक रामकेवल यादव ने बताया कि शक्तिपीठ के निर्माण के लिए प्राधिकरण से स्वीकृति मिल गई है । प्रशासन ने निर्माण के लिए नक्शा पास कर दिया है।व्यवस्थापक ने बताया कि शांतिकुंज हरिद्वार करीब 24 करोड़ की लागत से शक्तिपीठ का निर्माण कराएगा। पांच मंजिला बनने वाले भवन में कार पार्किंग, सत्संग हाल, भोजनालय, करीब एक हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था को देखते हुए भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा मंदिर में एक प्रदर्शनी हाल और भव्य द्वार का भी निर्माण किया जाएगा। हालांकि उन्होंने बताया कि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा स्थापित गायत्री मंदिर और यज्ञशाला का नवीनीकरण अभी नहीं किया जाएगा 

24 करोड़ की लागत से बनेगा 5 मंजिला भवन

अयोध्या शक्तिपीठ से जुड़े 24 जिले
शांतिकुंज हरिद्वार ने उत्तर प्रदेश को चार जोन में बांटा है। जिसमें अयोध्या मथुरा के बाद दूसरे स्थान पर स्थान पर है। अयोध्या जोन से कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अयोध्या, अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, महाराजगंज, गोरखपुर समेत 24 जिले जुड़े हैं। 

अप्रैल से निर्माण कार्य होगा शुरू
महेंद्र सिंह ने बताया कि शक्तिपीठ का निर्माण कार्य अप्रैल से शुरू होगा। देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ चिन्मय पंड्या भूमि पूजन कर भव्य शक्तिपीठ के निर्माण की शिला रखेंगे। 

युवाओं के लिए निशुल्क प्रशिक्षण
गायत्री शक्तिपीठ पर 9 दिवसीय साधना के साथ साथ यहां कई निशुल्क प्रशिक्षण भी कराए जाएंगे। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें विभिन्न लघु उद्योगों का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा शांतिकुंज हरिद्वार में चलने वाले विभिन्न प्रशिक्षण एक मासिक युग शिल्पी, व्यक्तित्व परिष्कार कार्यशाला समेत अन्य प्रशिक्षण युवाओं को दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button