उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे की टेंडर प्रकिया शुरू

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ से कानपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पहले से है, लखनऊ से कानपुर व कानपुर से लखनऊ के बीच भारतीय रेलवे एक दर्जन मेमू ट्रेनों का संचालन कर रहा है। अब उसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक नया आठ लेन का रूट बनाया जाएगा। पांच हजार करोड़ के इस टेंडर को इसी सप्ताह खुलना है। लखनऊ से कानपुर की दूरी 40 मिनट में पूरी हो सकेगी। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण 18 किमी. का एलीवेटेड रूट और उसके बाद 45 किमी. का ग्रीन फील्ड का नया रूट प्रस्तावित है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण बहुत जल्द शुरू हो जाएगा। क्योंकि आगामी दो साल में पूरा करने की तैयारी भी है। इस रूट को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एनइ छह का दर्जा दिया है।

लखनऊ से कानपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पहले से है लखनऊ से कानपुर व कानपुर से लखनऊ के बीच भारतीय रेलवे एक दर्जन मेमू ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 

इस एक्सप्रेसवे को शहीद पथ के निकट एनएच 27 के जंक्शन से शुरू किया जाएगा, जो बनी होते हुए कांठा और अमरसास को जोड़ने का काम करेगा। इसके बाद कानपुर के निकट एनएच 27 के जंक्शन को कनेक्ट करने में भूमिका निभाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इस काम से लखनऊ एयरपोर्ट से निकलने वाला ट्रैफिक सीधे एलीवेटेड रोड पर चढ़ सकेगा और बनी के आगे उतरकर नए ग्रीन फील्ड पर बन रहे रूट से अपने गंतव्य पर जा सकेगा। शहीद पथ व आलमबाग से आने वाला ट्रैफिक भी सीधे एलीवेटेड से निकल सकेगा। कुल मिलाकर सरोजनी नगर, बंथरा, बनी कस्बे में लगने वाले जाम व स्थानीय बाजार से लगने वाले जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। 

पांच हजार करोड़ की लागत से कानपुर एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी है। इसका टेंडर इसी सप्ताह खोला जाएगा। इसके बाद औपचारिकताएं पूरी करते हुए जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बनने से लखनऊ से कानपुर के बीच वाहनों को गति मिलेगी और सफर में लगने वाला समय भी कम होगा।

Related Articles

Back to top button