खेल

कल IPL को मिलेगा नया कप्तान, नए लीडर के साथ मैदान पर उतरेगी ये टीम

 IPL 2020 का धूम-धड़ाका अब शुरू होने को है। इसी बीच आपको ये जानना भी जरूरी है कि IPL को एक नया कप्तान मिलने जा रहा है। जी हां, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पहली बार किसी आइपीएल टीम की कप्तानी करने मैदान पर उतरेंगे। केएल राहुल को आइपीएल 2020 के ऑक्शन के दौरान ही टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया था, लेकिन अब कल यानी 20 सितंबर को वे आइपीएल के नए कप्तान होंगे।

दरअसल, 20 सितंबर को दिल्ली कैपिटल्स (DC) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच आइपीएल के 13वें सीजन का दूसरा मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े 7 बजे से ये मैच शुरू होगा, जिसमें केएल राहुल पहली बार कप्तानी करने उतरेंगे। इसी के साथ वे IPL के इतिहास के कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। ऐसे में उनके कंधों पर IPL में पहला मैच जीतने के साथ-साथ टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अब तक आइपीएल के 12 साल के इतिहास में कुल 48 खिलाड़ियों ने अलग-अलग टीमों की कप्तानी की है। हालांकि, इनमें विदेशी खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा है। 26 विदेशी खिलाड़ियों ने कम से कम एक बार किसी न किसी आइपीएल टीम की कप्तानी की है, जबकि 22 भारतीय खिलाड़ी भी आइपीएल में बतौर कप्तान मैदान पर उतरे हैं। हालांकि, आइपीएल का खिताब जीतने के मामले में भारतीय कप्तान टॉप पर हैं। 9 बार भारतीय कप्तानों ने, जबकि 3 बार विदेशी कप्तानों ने आइपीएल खिताब अपनी-अपनी टीमों को दिलाए हैं।

रविवार को जैसे ही केएल राहुल टॉस के लिए मैदान पर आएंगे और टॉस हो जाएगा। उसी समय वे आइपीएल के इतिहास के 49वें कप्तान होंगे, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से टीम के 12वें कप्तान बन जाएंगे। उनसे पहले पंजाब की फ्रेंचाइजी की कप्तानी युवराज सिंह, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, एडम गिलक्रिस्ट, डेविड हसी, जॉर्ज बैली, वीरेंद्र सहवाग, डेविड मिलर, मुरली विजय, ग्लेन मैक्सवेल और आर अश्विन कर चुके हैं, लेकिन टीम एक भी बार खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि, 2014 में टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन केकेआर ने टीम को हरा दिया था।

Related Articles