उत्तर प्रदेशराज्य

स्कूलों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने माध्यमिक स्तर के स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। माध्यमिक स्तर के स्कूलों में वर्ष 2022 में 237 दिन पढ़ाई और 113 दिन अवकाश रहेगा। शेष 15 दिन में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी, जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र और छात्राएं इम्तिहान देंगे, जबकि कक्षा नौ व 11 के विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहेगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने माध्यमिक स्तर के स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। 

शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने माध्यमिक कालेजों के लिए नए वर्ष की अवकाश तालिका जारी कर दी है। वैसे तो छुट्टियों की शुरुआत नौ जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती से हो रही है लेकिन, उस दिन रविवार है, ऐसे में पहला अवकाश 14 जनवरी को मकर संक्रांति का होगा। रामनवमी, गांधी जयंती, बारावफात व क्रिसमस आदि त्योहार भी रविवार को पड़ रहे हैं।

 प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों को पहली बार शीतकालीन अवकाश मिलेगा। यह अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक होगा। वहीं, ग्रीष्मकालीन अवकाश 20 मई से 15 जून तक रहेगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सोमवार को इन अवकाश कार्यक्रमों की घोषणा की। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर स्कूलों का संचालन सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक होगा। प्रार्थना सभा व योगाभ्यास सुबह 8 से 8.15 बजे तक होगा। वहीं, ग्रीष्मकाल में मध्यावकाश सुबह 10.30 से 11 बजे तक होगा। एक अक्टूूबर से 31 मार्च तक स्कूलों का संचालन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक होगा। प्रार्थना सभा और योगाभ्यास सुबह 9 से 9.15 बजे तक मध्यावकाश दोपहर 12 से 12.30 बजे तक होगा।

Related Articles

Back to top button