उत्तर प्रदेशराज्य

CWC Meeting : सोनिया गांधी के भरोसेमंद चेहरों पर लग सकता है दांव, कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन?

नई दिल्ली, जेएनएन। कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की वर्चुअल बैठक चल रही है। इस दौरान नेतृत्व के सवाल पर खुलकर बात हो रही है। बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कह दिया है कि वो अब आगे पार्टी अध्यक्ष नहीं बने रहना चाहती हैं।

बता दे कि पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पहले से ही मांग उठ रही है। कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा? इसे लेकर अटकलों का बाजार भी गर्म हो गया है। लेकिन यह तय माना जा रहा है कि जो भी चेहरा सामने आएगा वह सोनिया गांधी का भरोसेमंद होगा। फिलहाल जिन नामों की चर्चा है उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, महासचिव मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे नाम शामिल हैं। ध्यान रहे इसमें वासनिक को छोड़कर किसी ने भी उस पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया है जो सोनिया गांधी को लिखा गया है। यहां यह भी बता दें कि वासनिक भी सोनिया के विश्वासपात्रों में शुमार हैं।

जानकारों का कहना है कि लंबे अरसे बाद कांग्रेस में गांधी नेहरू परिवार से बाहर का अध्यक्ष बनने की राह भी तैयार हो सकती है। ऐसे में यदि चुनाव की नौबत आती है और उक्‍त नेताओं के नाम आगे बढ़ाए जाते हैं तो राहुल गांधी की यंग ब्रिगेड के लिए भी विरोध करना मुश्किल होगा। बता दें कि राहुल के पक्ष में आवाज उठाने वाले नेताओं में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल, दिग्विजय सिंह, महाराष्ट्र के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) के सचिव चल्ला वामशी चंद रेड्डी (Challa Vamshi Chand Reddy) जैसे नेता शामिल हैं

उल्लेखनीय है कि पूर्व मंत्रियों एवं कांग्रेस के कुछ सांसदों के एक समूह ने सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में एक पूर्णकालिक, सक्रिय नेतृत्व नियुक्त करने की मांग की है जिन तक कार्यकर्ता और नेता आसानी से पहुंच सकें। पत्र के जरिए इन नेताओं ने पार्टी संगठन में ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की भी मांग की है। नेताओं ने कहा है कि आप (सोनिया गांधी) या तो पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष जिम्मेदारी ले या फिर इसके लिए चुनाव हो जाए। पत्र लिखने वालों में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, वीरप्पा मोइली, शशि थरूर, राज बब्बर, रेणुका चौधरी, भूपेंद्रसिंह हुड्डा, अखिलेश सिंह, मुकुल वासनिक, मनीष तिवारी और मिलिंद देवड़ा, जितिन प्रसाद, संदीप दीक्षित के नाम हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *