उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में करियर सेंटर दिलाएंगे निजी क्षेत्र में नौकरियां

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राज्य सरकार की ओर से अधिसूचित किये जाने वाले करियर सेंटर बेरोजगारों और रोजगार पाने के इच्छुक लोगों को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलाने का माध्यम बनेंगे। निजी क्षेत्र में जो रिक्तियां निकलेंगी, उन्हें इसकी सूचना अनिवार्य रूप से अधिसूचित करियर सेंटर्स को देनी होगी। करियर सेंटर के पास रोजगार प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों का डाटा होगा। वह ऐसे लोगों की काउंसिलिंग और उनका मार्गदर्शन कर उन्हें उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार रोजगार मेलों के जरिये उन्हें नौकरियां दिलाने का माध्यम बनेंगे।

 केंद्र सरकार की ओर से बनायी गई सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 को प्रदेश में लागू करने के लिए बनायी गई उत्तर प्रदेश सामाजिक सुरक्षा संहिता नियमावली 2021 में यह प्राविधान किया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से बनायी गई सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020 को प्रदेश में लागू करने के लिए बनायी गई उत्तर प्रदेश सामाजिक सुरक्षा संहिता नियमावली, 2021 में यह प्राविधान किया गया है। इस नियमावली को बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई।

नियमावली के तहत पहली बार प्रदेश में कर्मचारी बीमा न्यायालय बनाए जाएंगे। इन न्यायालयों में कर्मचारी राज्य बीमा से संबंधित विवादों का समाधान किया जाएगा। इन न्यायालयों में पीठासीन अधिकारी के तौर पर न्यायपालिका के जज नियुक्त किए जाएंगे। यह न्यायालय हाईकोर्ट के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करेंगे।

Related Articles

Back to top button