राजनीतिराष्ट्रीय

राज्यसभा में कोरोना वायरस पर चर्चा, कांग्रेस बोली- लॉकडाउन के फायदे बताए सरकार

कोरोना महामारी के बीच संसद के मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एलएसी पर चीन के साथ जारी टकराव को लेकर राज्यसभा में बयान देंगे। इससे पहले मंगलवार को उन्होंने लोकसभा में बयान दिया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद से भी चीन को स्पष्ट शब्दों में बता दिया कि सीमा पर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का कोई प्रयास भारत को किसी सूरत में मंजूर नहीं है। लोकसभा में बयान देते हुए राजनाथ ने कहा कि भारत शांति से हर मुद्दे के हल का पक्षधर है लेकिन कोई आक्रामक रुख दिखाएगा तो माकूल जवाब दिया जाएगा।

कोरोना वायरस पर चर्चा

राज्यसभा में कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन लगाया तो इसके फायदे क्या-क्या हुए, इसे भी सरकार को बताना चाहिए।

6 महीनों में 28 बार घुसपैठ

गृह मंत्रालय की तरफ से राज्यसभा को बताया गया कि पिछले 6 महीनों के दौरान भारत चीन सीमा पर किसी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं है। साथ ही यह जानकारी भी दी कि इस साल अब तक पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में आतंकी 28 बार घुसपैठ कर चुके हैं।

मनोज झा का बाबा रामदेव पर निशाना

आरजेडी के सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में कहा कि कोरोना काल में जून के महीने में एक क्षण ऐसा आया, जब एक महापुरुष (योगगुरु रामदेव) ने कहा कि उन्होंने कोरोना की दवाई बना ली है। उनका कोई नुकसान नहीं हुआ। उनकी दवाइयां बिक गईं। कोरोना काल में किस तरह से आयुर्वेद का गलत इस्तेमाल किया गया है, इसका हमें ध्यान रखना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर चर्चा

कोरोना महामारी और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर 15 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा दिए गए बयान पर आज राज्यसभा में चर्चा होगी।

राज्यसभा में उठा जासूसी का मुद्दा

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में भारतीयों की जासूसी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि चीनी सरकार से जुड़ी हुई शिंजियान आधारित टेक कंपनी 10,000 से अधिक भारतीयों की जासूसी कर रही है। मैं सरकार से जानना चाहता हूं कि क्या उन्होंने इस पर ध्यान दिया है। यदि हां, तो क्या कार्रवाई की गई है?

लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राजनीतिक नेताओं और प्रमुख अधिकारियों पर चीनी जासूसी के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

राज्यसभा की तीसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यसभा की कार्यवाही के लिए शिवसेना सांसद संजय राउत और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्तार अब्बास नक़वी संसद में पहुंचे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अब से कुछ देर बाद चीन से जारी तनाव पर बयान देंगे

सांसदों के वेतन में 30 फीसद कटौती पर विधेयक पारित

लोकसभा ने सांसदों के वेतन में 30 फीसद कटौती से जु़ड़ा विधेयक मंगलवार को पारित कर दिया। कोविड से निपटने के लिए अपने वेतन में कटौती का सांसदों ने एक सुर में समर्थन किया। हालांकि सांसद निधि को दो साल के लिए स्थगित रखने के फैसले को गलत बताते सरकार की आलोचना की। संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार को इसे सदन में पेश किया था।

जया बच्चन के बयान पर मचा घमासान

बॉलीवुड के ड्रग्स कनेक्शन का मसला संसद में मंगलवार को जमकर गूंजा। राज्यसभा में जया बच्चन ने लोकसभा में दिए गए बयान पर रवि किशन को आ़़डे हाथों लिया। उन्होंने इसे फिल्म इंडस्ट्री को बदनाम करने की साजिश करार देते हुए शून्यकाल में जमकर भ़़डास निकाली। गोरखपुर से भाजपाई सांसद और भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री कंगना रनोट का नाम लिए बगैर कहा, ‘जिस थाली में खाते हैं, उसी में छेद करते हैं। यह गलत है।’

Related Articles