उत्तर प्रदेशलखनऊ

साइबर अपराध पर अंकुश के लिए बड़ा कदम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : उत्तर प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराध के मामलों को देखते हुए पुलिस ने भी कमर कस ली है। अब यूपी पुलिस थाने पर आने वाले पीड़ितों को न सिर्फ कार्रवाई के लिए सही दिशा बताएगी, बल्कि लोगों को बढ़ते खतरों से सचेत भी किया जाएगा। डीजीपी मुकुल गोयल ने साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए हर थाने में साइबर क्राइम हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया है। इन हेल्प डेस्क में साइबर अपराध के जानकार दो-दो पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क संचालित किए जाने की योजना बनाई गई है ताकि यहां आने वाले किसी भी पीड़ित को सही जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।

उत्तर प्रदेश में 18 परिक्षेत्रीय साइबर थाने हैं। इसके अलावा अन्य सभी थानों पर भी साइबर अपराध से जुड़े मुकदमे लिखे जाते हैं। साइबर अपराध का शिकार लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 भी है, जिसे 112 नंबर से भी जोड़ा जा चुका है। लोग अब घर बैठे फोन करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। फाइनेंशियल फ्राड होने की दशा में हेल्पलाइन नंबर पर काल कर ठगी गई रकम को बैंक में ही फ्रीज भी कराया जा सकता है। ऐसे साइबर अपराध होने की दशा में कई बार पीड़ित सही जानकारी न होने की वजह से इधर-उधर भटकने को मजबूर होते हैं।

Related Articles

Back to top button