उत्तर प्रदेशराज्य

154 करोड़ की कर चोरी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :एसएनके पान मसाला के प्रबंधन ने कोरोना काल के दौरान बिना इनवाइस के बिक्री करते हुए करोड़ों का माल बेचा है। इसकी वजह से कंपनी को तो लाभ हुआ, लेकिन राजस्व को करोड़ों का नुकसान हुआ। इसकी जानकारी डीजी जीएसटीआइ के अधिकारियों को जांच के दौरान पता चली है। महानिदेशक जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम कानपुर में जांच के बाद एसएनके कंपनी के मालिक और निदेशक को गिरफ्तार करके ट्रांजिट रिमांड पर मेरठ ले गई है।

एसएनके पान मसाला कंपनी में छापा मारने के बाद कर अपवंचना में जीएसटी अफसरों ने कंपनी के मालिक और निदेशक को गिरफ्तार किया है।

उत्पादन कम दिखाया और बिक्री हुई ज्यादा

जीएसटी टीम के जांच अधिकारियों को पता लगा कि पिछले वर्ष कोरोना शुरू होने के बाद से पान मसाला का उत्पादन कम हुआ और बिक्री बहुत अधिक बढ़ गई। लोगों ने ज्यादा कीमत देकर माल खरीदा। इसके बाद जब कारोबार दोबारा पटरी पर आया तो कंपनी ने जमकर पान मसाला के पाउच बनाए। इन पाउच को बिना किसी इनवाइस के दुकानदारों को बेच दिया गया। ज्यादातर माल नकद बेचा गया। इसकी वजह से कोई इनवाइस भी नहीं काटी गई। ज्यादा माल बनाने के लिए ज्यादा पाउच के रैपर भी खरीदे गए। जब बिक्री से मिलान किया गया तो बहुत बड़ा अंतर निकला।

डीजीजीएसटी की टीम ने नवीन कुरेले और अविनाश मोदी को 154 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी में 10 अगस्त की शाम 6:40 बजे गिरफ्तार किया था।

Related Articles

Back to top button