उत्तर प्रदेशराज्य

80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के ल‍िए मतदान की खास सुव‍िधा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : संक्रमण को देखते हुए वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांगों को घर बैठे मतदान की सुविधा दी जाएगी। बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता मत पोस्टल बैलेट के माध्यम से डाल सकेंगे। पोल‍िंग पार्टी उनके घरों पर जाकर पोस्टल बैलेट एकत्र करेगी। प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या करीब 23 लाख है। दिव्यांग मतदाता भी करीब नौ लाख हैं।

 

 बुधवार को प्रदेश के सभी डीएम एडीएम व एसडीएम के साथ वीडियो कान्फ्रेंसि‍ंग के जरिए पहली बड़ी बैठक कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया और नए निर्देशों की जानकारी दी।

चुनाव आयोग ने जिलाधिकारियों को इन सभी का घर-घर जाकर सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने टीम के साथ बुधवार को प्रदेश के सभी डीएम, एडीएम व एसडीएम के साथ वीडियो कान्फ्रेंसि‍ंग के जरिये पहली बड़ी बैठक कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया और नए निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन करने के बाद उनके घरों में जाकर पोस्टल बैलेट के इच्छुक मतदाताओं को 12-डी फार्म दिया जाएगा। उन्होंने पोल‍िंग बूथ व पोल‍िंग सेंटरों का निर्धारण जल्द करने के लिए कहा है।

 

Related Articles

Back to top button