उत्तर प्रदेशराज्य

हिंदी में लिखी नंबर प्लेट वाले वाहनों पर कार्रवाई

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :डीसीपी ट्रैफिक जीजीबीटीएस मूर्थि ने बताया कि चौराहों पर लगे RLVD (रेल लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन) कैमरे हिंदी में लिखी नंबर प्लेट को नहीं पढ़ पा रही हैं। उसका सॉफ्टवेयर अंग्रेजी के अल्फाबेट और अंकों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसी के चलते हिंदी में लिखे नंबर प्लेट वाले वाहनों का चालान होने की बजाए कैंसिल हो जा रहा है। इस तरह के वाहन ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के बाद भी जुर्माने से बच जा रहे हैं। इस तरह के वाहनों पर 5 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

 

                        नियमों के विपरीत है वाहनों पर हिंंदी में लिखी गई नंबर प्लेट।

डीसीपी ने बताया कि नियमों के मुताबिक, हिंदी में लिखी नंबर प्लेट गलत है। जल्द ही पूरे शहर में अभियान चलाकर हिंदी में लिखी नंबर प्लेट वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शहर के लोगों को इससे पूर्व भी चेताया गया है कि अपने वाहन की नंबर प्लेट सुधार लें, अगर दोषपूर्ण पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही सिर्फ नंबर प्लेट का अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन विभाग ने अब हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लागू कर दी है। अब हर वाहन मालिक को गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानी होगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *