राजनीति

NDA की ओर से JDU सांसद हरिवंश ने कराया नामांकन, DMK सांसद तिरुची शिवा हो सकते हैं विपक्षी उम्मीदवार

संसद का  मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने वाला है।  सत्र के पहले दिन राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुनाव होना है  विपक्षी पार्टियों की ओर से  DMK  सांसद तिरुची शिवा को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारने की योजना बनाई जा रही है एनडीए की ओर से इस पद के लिए जदयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंग को चुना गया है इसके लिए आज नामांकन दाखिल किया है।  नामांकन की अंतिम तारीख 11 सितंबर दोपहर 12 बजे तक है। 

सांसद शिवा चार बार राज्यसभा में चुने गए वही लोकसभा मे तमिलनाडु के पुडुक्कोत्ताइ से 1996 में  उनका निर्वाचन हुआ था। 10 सितम्बर को शिवा दिल्ली आएंगे । जिनके बार अंतिम फैसला किया जायेगा उनकी उम्मीदवारी का । मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी की रणनीति समूह की बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से साझा उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। बैठक में संसद सत्र के दौरान विभिन मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने की आंशका है ।जिसमे भारतीय सीमा पर चीन के साथ तनाव , कोविड-19 महामारी संकट और जीडीपी विकास दर में गिरावट समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं।सूत्रों ने बताया की सोनिया गाँधी की मौजूदगी मे  रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में तय हुआ कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का का साझा उम्मीदवार खड़ा करने के साथ संप्रग के घटक दलों और समान विचारधारा वाले अन्य दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा।

कांग्रेस उप सभापति पद के चुनाव में द्रमुक सांसद तिरुचि शिवा के नाम पर चर्चा चल रही है। उल्लेखनीय है कि महामारी के मद्देनजर मानसून सत्र के लिए संसद में उचित व्यवस्था की गई है। इस बार सदन की बैठक के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं। 

Related Articles