उत्तर प्रदेशराज्य

सावधान ,तीसरी लहार ने दी दस्तक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश में कोरोना के भयावह वैरिएंट डेल्टा प्लस ने सरकारी आकंड़ों में आमद दर्ज करा दी है।प्रदेश में अब तक कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के दो मरीज मिलने की पुष्टि हो चुकी हैं।दो मरीजों पूर्वांचल के है इसीलिए वहां के हालात पर चिकित्सा व स्वास्थ्य महकमा पैनी नज़र रख रहा है।जानकारी के अनुसार इनमें से एक मरीज गोरखपुर मेडिकल कॉलेज की स्टूडेंट है और दूसरा मरीज देवरिया का रहा,जिसकी मौत होने की खबर है।

                              यूपी में दाखिल हुआ डेल्टा प्लस वैरिएंट

जानकारी के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस के मिले 2 मरीजो में से एक की मौत भी हो चुकी है‚ जबकि दूसरा मरीज मेडिकल स्टूडेंट को माइल्ड सिम्पटम है और वह होम आइसोलेशन में ही है।दोनों के संपर्क में आए करीब 100 से ज्यादा लोगों की भी जीनोम सीक्वेंसिंग में इस नए वैरिएंट के मिलने की राहत भरी खबर भी मिली है।बहरहाल आईजीआईबी नई दिल्ली से जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।डेल्टा प्लस की पुष्टि होने वाले मरीज में से एक देवरिया का बुजुर्ग शामिल था जिसकी 29 मई को मौत होने की खबर है।इनके घर के सभी छह सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

ट्रेवल हिस्ट्री खोजने में लगे अफसर –

स्टेट कोविड नोडल अफसर विकासेंदु ने कहा कि डेल्टा प्लस का पीड़ित एक मरीज गोरखपुर मेडिकल कॉलेज की स्टूडेंट है और दूसरा मरीज देवरिया का है।दोनों का सैम्पल गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से ही भेजा गया था। दोनों में से किसी की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।इनके संपर्क में आये लोगों का भी जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट कराई जाएगी।

देश मे अपनी जड़े जमा चुका डेल्टा प्लस वैरिएंट –

देशभर में अब तक 12 राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है।वही मरीजों की संख्या 50 पार हो गई है। ऐसे में एयरपोर्ट, बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन पर अलर्ट के अलावा हेल्थ टीम फोकस टेस्टिंग के दावे कर रही है।वहीं पॉजिटिव आये मरीजों का सैम्पल जीन सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजे जा रहे है।

दूसरी लहर में 80 फीसद डेल्टा वैरिएंट मिला –

यूपी में पहले 550 सैम्पल की जीन सिक्वेंसिंग कराई गई।इन सैम्पल की जांच आईजीआईबी दिल्ली में हुई। इसमें किसी में डेल्टा प्लस की पुष्टि नहीं हुई।हालांकि 80 फीसद केस डेल्टा वैरिएंट के मिले।

Related Articles

Back to top button