उत्तर प्रदेशराज्य

1947 में जन्‍मे लोगों को निश्‍शुल्‍क कनेक्‍शन

लखनऊ,स्वतंत्रदेश : आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम लोगों को मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन देगा, जिसमें चूल्‍हा और सिलिंडर भी मिलेगा। इसके लिए ली जाने वाली धनराशि हिंदुस्‍तान पेट्रो्लियम स्‍वयं वहन करेगा। इस कनेक्शन को पाने के लिए वे लोग पात्र होंगे, जिनका जन्म वर्ष 1947 में हुआ हो। यही नहीं, उनके पास गैस कनेक्शन भी न हो। अमृत महोत्सव के तहत मिलने वाली सुविधा के लिए अभी ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है।

                    कनेक्शन को पाने के लिए वे लोग पात्र होंगे जिनका जन्म वर्ष 1947 में हुआ हो।

हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कारपोरेशन स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाएगा। इसको लेकर सभी एजेंसियों को पत्र भी भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि जिनका जन्म 1 जनवरी 1947 से 31 दिसंबर 1947 के बीच हुआ हो, वे अमृत महोत्सव के अवसर पर मुफ्त में गैस कनेक्शन, चूल्हा और सिलिंडर पा सकते हैं। इसी के तहत हिंदुस्तान पेट्रोलियम की ओर से अभियान चलाकर गांव-गांव में सर्वे कर ऐसे लोगों से जन्म प्रमाण से जुड़े दस्तावेज लिए जा रहे हैं। गैस एजेंसी संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने इलाके से ऐसे लोगों का आधार कार्ड, फोटो और पासबुक की छायाप्रति जमा करें। इसके बाद उन्‍हें निश्‍शुल्‍क कनेक्‍शन देने की कार्यवाही की जाएगी।

15 अगस्त तक जमा होंगे अभिलेख : एचपी गैस एजेंसी महोली के प्रोपराइटर विनीत कुशवाहा ने बताया कि कंपनी का का पत्र आया है। हम लोगों तक यह जानकारी पहुंचा रहे हैं। हम बता रहे हैं कि कौन से लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। इस योजना के पात्र 15 अगस्त तक अपने अभिलेख जमा कर सकते हैं। इसके बाद फार्म भरवाकर इन लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button