उत्तर प्रदेशराज्य

राष्ट्रपति कोविंद के कार्यक्रम में बदलाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने पैतृक निवास यानी कानपुर के लिए दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हो गए हैं। महाराजा एक्सप्रेस से राष्ट्रपति सफर कर रहे हैं। ट्रेन इटावा क्राॅस कर चुकी है। डेढ़ घंटे में कानपुर में पहुंचेगी।

                           अब बचपन के दोस्त से मिलने खुद उनके घर जाएंगे

15 साल में ये पहली बार है जब राष्ट्रपति ट्रेन से सफर कर रहे हैं। इससे पहले 2006 में राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से देहरादून तक ट्रेन से सफर किया था। डॉ. कलाम देहरादून स्थित इंडिय मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल होने पहुंचे थे। अब मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने पैतृक निवास के लिए निकले हैं।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, फर्स्ट लेडी सविता कोविंद और उनकी बेटी कानपुर स्थित अपने पैतृक निवास के लिए दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हो चुके हैं।
  • शाम 5 बजे ये ट्रेन कानपुर पहुंच जाएगी। इसके पहले ट्रेन कानपुर के रूरा और झींझक रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। यहां राष्ट्रपति अपने पुराने साथियों से मुलाकात करेंगे।
  • 27 जून को कानपुर देहात के परौंख में दो समारोह आयोजित किए जाएंगे। ये गांव राष्ट्रपति का पैतृक गांव है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति शामिल होंगे।
  • 28 जून को कानपुर सेंट्रल से राष्ट्रपति लखनऊ के लिए रवाना होंगे। यहां उनके सम्मान में राजभवन में हाई टी का आयोजन किया जाएगा।
  • 29 जून को लखनऊ रेलवे स्टेशन से राष्ट्रपति वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

ट्रेन भी पहली बार आ रही
कानपुर में महाराजा एक्सप्रेस भी पहली बार आ रही है। ये ट्रेन दिल्ली से अपने 8 दिन के पैकेज टूर पर ही रवाना होती है। ये दिल्ली, आगरा, रणथंभौर और जयपुर होते हुए अपनी यात्रा की समाप्ति दिल्ली में ही करती है। इसमें मिनिमम किराया 2 लाख से 16 लाख रुपए तक होता है। ये ट्रेन हेरिटेज ऑफ़ इंडिया, ट्रेज्रस ऑफ़ इंडिया, जेम्स ऑफ़ इंडिया, इंडियन पैनोरमा यात्रा और इंडियन स्प्लेंडर यात्रा के पैकेज पर अलग-अलग रूट पर दौड़ती है। इसमें पैकेज के हिसाब से ही डेस्टिनेशन भी शामिल हैं।

                     ट्रेन के अंदर कुछ ऐसी व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button