उत्तर प्रदेशजॉब्स

वार्षिक परीक्षा के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू, इस तिथि तक भर फार्म सकेंगे छात्र

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के छात्र 15 अक्टूबर तक बोर्ड परीक्षा के फॉर्म भर सकेंगे। सोमवार से दसवीं व बारहवीं के वार्षिक परीक्षा 2021 के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अंतिम तिथि पंद्रह अक्टूबर है। छात्र 31 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ फार्म भर सकेंगे। फार्म भरने के लिए छात्रों को स्कूल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। छात्र व उनके अभिभावकों को मेल से ही सभी कागजात स्कूल को उपलब्ध करानी होगी। ईमेल के जरिये ही जन्मतिथि, माता-पिता के नाम व अन्य ब्योरे की जांच करनी होगी।

दोबारा नहींं मिलेगा मौका 

बोर्ड ने विद्यालयों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि छात्रों को एक बार में ही अपने ब्योरे की जांच करनी होगी। इसके लिए दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। दसवीं और बारहवीं के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को पंद्रह सौ रुपये भुगतान करना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए सभी छात्रों को बारह सौ रुपये देने होंगे। यदि कोई छात्र अतिरिक्त विषय लिया है तो उसे तीन सौ रुपये अतिरिक्त देने होंगे। छात्रों को 16 से 31 अक्टूबर तक फॉर्म भरने के लिए विलंब शुल्क दो हजार देना होगा। बारहवीं के छात्र को प्रायोगिक विषय के लिए 150 रुपये देने होंगे। माइग्रेशन सार्टिफिकेट के लिए 350 रुपये फीस देने  होगा।

22 सितंबर से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट जारी कर दी है। दसवीं व बारहवीं के कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होगी। दसवीं की परीक्षा 22 से 28 सितंबर तथा बारहवीं की परीक्षा 22 से 29 तक होगी। परीक्षा के दौरान कोविड-19 के मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं व बारहवीं के फार्म भरने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। अंतिम तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित है। छात्र-छात्राएं इस बीच अपना परीक्षा फार्म भर सकते हैं। – अजीत दीक्षित, जिला कोआर्डिनेटर, सीबीएसई।

Related Articles