उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में साढ़े आठ लाख युवाओं को मिलेगी कौशल विकास की ट्रेनिंग

उत्तर प्रदेश के कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि राज्य के कौशल विकास केंद्रों पर इस बार साढ़े आठ लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। रिकग्नाइजेशन आफ प्रायर लर्निंग (आरपीएल) योजना से छह लाख, शार्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम से एक लाख और दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के जरिये करीब डेढ़ लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह बीते वर्षों के मुकाबले करीब चार गुना ज्यादा है।

सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये प्रशिक्षण प्रदाताओं को इसके निर्देश देते हुए कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में वापस आए हैं, जिन्हें आरपीएल योजना के तहत पारंपरिक हुनर का प्रमाणीकरण और प्रशिक्षण देकर सार्टिफिकेट दिया जाए। उन्होंने कहा कि अनलाक-फोर के तहत कौशल विकास केंद्र 21 सितंबर से खुलेंगे। केंद्र सरकार द्वारा तय गाइड लाइन के अनुसार ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के 104वें जन्मदिवस के मौके पर प्रशिक्षण केंद्रों में कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के निदेशक कुणाल सिल्कू ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किए जाने की जानकारी दी और पोषण माह के तहत प्रशिक्षण केंद्रों पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग में 147 प्रशिक्षण प्रदाता ऑनलाइन मौजूद रहे।

Related Articles