उत्तर प्रदेशराज्य

50 हजार का इनामी गिरफ्तार

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(AMU) जैसा संस्थान देने वाले अलीगढ़ में देशी शराब के प्रति लोगों का लगाव इसके जहरीली होने से अब तक 73 लोगों की जान ले चुका है। कई गांव में गुरुवार रात से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार तड़के तक जारी है। अलीगढ़ में थाना महुआखेड़ा क्षेत्र के गांव धनीपुर में शराब पीने से दो लोगों की और जान चली गई। पांच लोग गंभीर हैं। अब तक कुल 73 लोगों की मौत हो चुकी है।

कई गांव में गुरुवार रात से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार तड़के तक जारी है।

पुलिस ने इसके दो मुख्य गुनहगारों में से एक को पकड़ लिया है। चार और लोगों को भी पुलिस ने पकड़ा है, जो कि देशी शराब बेचते थे। पुलिस की तरफ से अलीगढ़ के साथ ही एटा, मैनपुरी, गौतमबुद्धनगर तथा आगरा में दूसरे 50 हजार के इनामी अन्य की तलाश जारी है। जिला प्रशासन ने शासन को जो रिपोर्ट भेजी है, उसमें मृतकों की संख्या को 25 दर्शाया गया है। इस दौरान सभी मृतक का पोस्टमार्टम भी हो गया है। जिले में रविवार को 20 और लोगों की मौत हो गई, जबकि दो ने सोमवार सुबह दम तोड़ा है। अब तक मरने वालों की संख्या 73 हो गई है। इनका पोस्टमार्टम हो चुका है। अभी भी गंभीर हालत में लोग जिला अस्पताल में भर्ती हैं, जिसके कारण मृतक संख्या अभी और बढ़ सकती है।

इस केस में पुलिस ने 50 हजार रुपये के इनामी माफिया मैनपुरी के विपिन यादव सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। अब तक कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। विपिन की निशानदेही पर अकराबाद क्षेत्र में देर रात एक फैक्ट्री में छापा मारकर बड़ी मात्रा में अवैध शराब व नकली शराब बनाने में उपयोग होने वाला केमिकल, रैपर, ढक्कन बरामद किए। कल शराब माफिया अनिल चौधरी व नरेंद्र को तीन दिन की रिमांड पर लिया गया है। इस बीच पूछताछ में कुछ और माफिया के नाम सामने आए हैं। पुलिस की छह टीमें आरोपितों की धरपकड़ में लगी हैं। एटा-मैनपुरी व नोएडा में भी दबिश दी जा रही है।

अलीगढ़ में बीते 24 घंटे के दौरान पिसावा थाना क्षेत्र में तीन, टप्पल में सात, गभाना में चार, जवां व लोधा थाना क्षेत्र में एक-एक मौत हुई है। कई लोगों की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। गुरुवार से मौत का सिलसिला शुरू होने के बाद से ही सभी ठेके बंद हैं और आबकारी विभाग की 10 टीमें छापामार कार्रवाई में लगी हैंं। दुकानों का स्टाक व रिकार्ड खंगाला जा रहा है। अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सभी के बिसरा सुरक्षित किए गए हैं, जिन्हेंं जांच के लिए आगरा की फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने शासन को भेजी रिपोर्ट में मृतक संख्या 25 ही दर्ज की है।

मजिस्ट्रेट जांच में बयान हुए शुरू, दो दिन का और बढ़ा समय:  मामले की एडीएम प्रशासन ने मजिस्ट्रेट जांच शुरू कर दी है। पहले दिन टप्पल क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक लोगों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर बयान दर्ज कराए। इन्होंने मिलावटी शराब बिक्री की जानकारी दी है। वहीं, जांच अधिकारी ने बयान दर्ज कराने वालों को दो दिन का और मौका दिया है। अब कोई भी व्यक्ति मंगलवार तक बयान दर्ज करा सकता है।

15 दिन में जब्त होगी आरोपितों की संपत्ति: डीआइजी दीपक कुमार ने बताया कि 15 दिन के अंदर आरोपितों की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जब्त संपत्ति की नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अनिल और ऋषि मुख्य आरोपित हैं। विपिन सप्लायर है। इनके रिश्तेदारों से लेकर करीबियों का ब्योरा खंगाला जा रहा है।

Related Articles

Back to top button