उत्तर प्रदेशलखनऊ

अस्पतालों में मैनपावर बढ़ाने को भी कहा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि आज सुबह तक 12,71,00,000 से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। मृत्यु दर 1.18 फीसद है जो कि लगातार कम हो रही है। परसो देश में 1.93 फीसद लोग ICU बेड पर थे तो आज 1.75 फीसद हैं। परसो वेंटिलेटर पर 0.40 फीसद लोग थे आज भी इतने ही हैं। परसो देश में ऑक्सीजन सपोर्ट पर 4.29 फीसद लोग थे जो आज 4.03 फीसद है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले साल होम आइसोलेशन के तहत 80 फीसद से अधिक लोगों का इलाज किया गया था।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले साल होम आइसोलेशन के तहत 80 फीसद से अधिक लोगों का इलाज किया गया था। कोरोना के मरीजों को ईलाज करने में हमारी शुरुआत अच्छी है लेकिन हमें अपनी सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने की जरूरत है। हम अस्पतालों में अधिक अस्थायी बेड बना रहे हैं। अस्पतालों में हम मैनपावर बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे डॉक्टर हैं जो एम्स में दूसरे विभाग में काम करते होंगे। बहुत सी नर्सें भी होंगी जिन्होंने पिछले साल कोरोना में सीधे तौर पर काम नहीं किया होगा। बहुत सी हमारी मैनपावर है जिनको ट्रेनिंग देकर हम आज कोरोना के इलाज के लिए सक्षम बना सकते हैं।

बता दें कि देश में कोरोना महामारी अपने चरम पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 59 हजार 170 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना से 1,761 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की मृत्यु दर गिरकर 1.19 फीसद हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 20,31,977 पहुंच गई है, जबकि अब तक कुल कोरोना से 1,31,08,582 मरीज ठीक हो चुके हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *