उत्तर प्रदेशराज्य

बढ़ी जरूरत ने बढ़ाए नींबू के भाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना काल में विटामिन सी के सेवन पर जोर दिया जा रहा है। नींबू इसका प्राकृतिक स्रोत है। लोगों की जरूरत का फायदा उठाते हुए फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने मनमाने दाम वसूलने शुरू कर दिए हैं। वहीं कई इलाकों में सब्जी विक्रेताओं ने तो नींबू लाना ही बंद कर दिया है। बीते 20 दिनों से नींबू का दाम 40 से 45 रुपये पाव बना हुआ था। सोमवार को अचानक इसमें पांच रुपये की बढ़ोतरी हो गई।

                                               200 रुपये किलो पहुंचा                                                

निशातगंज, नरही, भूतनाथ, गोमतीनगर सब्जी मंडी में सोमवार को नींबू 200 रुपये किलो बिका, जबकि आलमबाग की मौनी बाबा सब्जी मंडी में 150 रुपये और राजाजीपुरम में 180 रुपये किलो बिका। निशातगंज के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि नींबू आ ही नहीं रहा, इसलिए महंगा बिक रहा है। राजाजीपुरम के सब्जी विक्रेता रोहित कहते हैं कि दाम एकाएक आसमान छूने लगे हैं। भूतनाथ के सब्जी विक्रेता अब्दुल राईनी का कहना है कि कई बार व्यवहार में सस्ता देना पड़ता है या फिर महंगा लोग लेना ही नहीं चाहते। इसलिए आजकल नींबू ला ही नहीं रहे हैं।

घटी आवक, पर जल्द कम होंगे दाम
फल-सब्जी मंडी दुबग्गा के अध्यक्ष लाला यादव का कहना है कि शहर में पांच-छह ही बढ़े आढ़ती हैं, जो नींबू का कारोबार करते हैं। तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश से नींबू आता है। फिलहाल 5-6 ट्रक के बजाय दो से तीन ट्रक ही आ पा रहा है। दरअसल नई फसल का समय है, इस दौरान नींबू कम आता है। इस बार मांग सामान्य दिनों से ज्यादा है, इसलिए इसकी कमी दिखाई दे रही है। हालांकि, थोक मंडी में दाम 600 रुपये पसेरी ही है। कोरोना में विटामिन सी खाने की सलाह डाक्टर देते हैं, इसलिए लोग नींबू ज्यादा से ज्यादा खरीद रहे हैं।

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *