उत्तर प्रदेशराज्य

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने लांच की लखनऊ कमिश्नरेट की वेबसाइट

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने सोमवार को लखनऊ कमिश्नरेट की वेबसाइट लांच की। वेबसाइट पर चरित्र व किराएदार समेत सभी सत्यापन आसानी से हो सकेंगे। इसके लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। अब लोगों को एक सप्ताह से 15 दिन के भीतर ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगा। पुलिस कमिश्नरेट की वेबसाइट बनी है। इसकी टैग लाइन है आपकी सेवा करना हमारा लक्ष्य है। प‍िछले एक महीने से इसका ट्रायल चल रहा था। ट्रायल के दौरान  40 हजार रुपये का पेमेंट भी मिला है। पहले ऐसे सत्‍यापान के ल‍िए चार माह का समय लगता था। अब यह काम 15 दिन में ही हो जाएगा। वहीं सत्यापन में देरी होने पर सम्बंधित थाने को नोटिस भेजा जाएगा। lucknowpolice.up.gov.in पर लॉग इन कर सुविधा का लाभ ल‍िया जा सकता है।

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया क‍ि कोई भी कम्पनी साइट पर जाकर संबंधित के चरित्र सत्यापन का पता लगा सकती है। हिंदी व अंग्रेजी में है सत्यापन की प्रक्रिया हिंदी व अंग्रेजी दोनों में है । वेरिफिकेशन होते ही  मैसेज मिल जाएगा। इस सुव‍ि‍धा के ल‍ि‍ए फीस जमा करने के कई व‍िकल्‍प द‍िए गए हैं। क‍िसी भी प्रकार की समस्‍या आने पर शिकायत कर सकते हैं। वेबसाइट के माध्‍यम से पासपोर्ट, खोया पाया, गुमशुदगी व वरिष्ठ नागरिकों से सम्बंधित शिकायत भी कर सकते हैं।

राजधानी में 12188 कैमरे लगे मिले 

पुलिस कमिश्नर ने बताया क‍ि राजधानी में कुल 12188 कैमरे लगे हैं। जो पब्‍ल‍िक ने लगवाए हैं। सभी कैमरे 112 से जुड़ गए हैं। अब एक बार मे यह देखा जा सकता है कि संबंधित रुट पर कितने कैमरे लगे हैं। कैमरे खराब होने की जांच कर लोगों से अपील की जाएगी क‍ि उन्‍‍‍‍‍हें दुरुस्‍त क‍िया जाए। बैंक के कैमरे कन्ट्रोल रूम से जोड़े जाएंगे।

Related Articles