अन्तर्राष्ट्रीयजीवनशैली

कोरोना कैसे फैला,अमेरिका तय करेगा चीन की जवाबदेही

अमेरिका कोरोना के मामले में चीन को छोड़ने के मूड में नहीं है। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का कहना है कि चीन की चालबाजी के चलते दुनियाभर में लाखों लोगों की जान चली गई और अर्थव्यवस्था का भट्ठा बैठ गया। अमेरिकी विदेश विभाग के एक ट्वीट में पोम्पिओ के हवाले से कहा गया है कि अमेरिका कोरोना महामारी के लिए चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की जवाबदेही तय करेगा। ट्रंप प्रशासन इस बात पर अडिग हैं।

दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के आक्रामक रवैये और कोरोना महामारी को लेकर अमेरिका और चीन के रिश्तों काफी तल्खी आ चुकी है। कुछ दिनों पहले भी पोम्पिओ ने कहा था कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान की खाड़ी से लेकर हिमालय तक अपने पड़ोसियों को धौंस दिखा रहा है। हालांकि, पोम्पिओ ने चीन-भारत सीमा पर मौजूदा तनाव के शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद जताई थी। बीते बुधवार को एक शीर्ष राजनयिक ने कहा था कि अमेरिका में चीनी राजनयिकों को किसी विश्वविद्यालय परिसर में जाने और स्थानीय सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए अब विदेश विभाग से अनुमति लेनी होगी।

दुनियाभर में दो करोड़ 70 लाख ज्यादा केस

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ 70 लाख को पार कर चुका है और वायरस के कारण साढ़े आठ लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के सेंटर फोर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक पूरे विश्व की 2,70,02,224 आबादी कोरोना की चपेट में आ चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 8,82,053 तक पहुंच गया है।कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश यूएस है। यहां अभी तक 62,75,614 आबादी कोरोना की चपेट में आ चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,88,932 हो गया है। यूएस के बाद दूसरे स्थान पर ब्राजील है जहां संक्रमितों की संख्या 41,37,521 हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा 1,26,650 तक पहुंच गया है। इसके अलावा 41 लाख 13 हजार मामलों के साथ भारत तीसरे स्थान पर है। के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 41,13,811 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 

Related Articles