जॉब्सराज्यराष्ट्रीय

11 सितंबर को घोषित हो सकते हैं जेईई मेन के नतीजे, जानें कितना रह सकता है कट-ऑफ

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा ज्वाईंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) – अप्रैल / सितंबर 2020 परीक्षा के नतीजों की घोषणा इस सप्ताह की जानी है। जेईई एडवांस 2020 परीक्षा के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार जेईई मेन रिजल्ट 2020 की घोषणा 11 सितंबर 2020 तक की जा सकती है। जो उम्मीदवार जेईई मेन अप्रैल/सितंबर 2020 परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं, वे अपना जेईई मेन स्कोर 2020 जारी होने के बाद परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर चेक कर पाएंगे। इसके साथ ही, उम्मीदवार जेईई मेन रिजल्ट 2020 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के अपडेट को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.ac.in पर भी चेक कर पाएंगे।

1 से 6 सितंबर तक हुई परीक्षा

कोविड-19 महामारी के बीच जेईई मेन परीक्षा के आयोजन का विरोध देश भर के छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स द्वारा लगातार किया जाता रहा, लेकिन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली थी और परीक्षा निर्धारित समय 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की गयी है। परीक्षा के लिए एजेंसी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आवश्यक निर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) पहले ही जारी कर दिये थे।

जेईई मेन 2020 कट-ऑफ

जेईई मेन परीक्षा के आधार पर एनटीए द्वारा उम्मीदवारों के लिए श्रेणीवार कट-ऑफ जारी किया जाएगा और इसी के अनुसार उम्मीदवारों को दाखिले की प्रक्रिया में अगले चरण में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। हालांकि, एनटीए ने जेईई मेन 2020 के लिए कट-ऑफ की घोषणा अभी नहीं की है, फिर भी उम्मीदवार पिछले वर्ष के कट-ऑफ के आधार पर अपने अटेंप्ट किये गये पेपरों के लिए संभावित अंकों के अनुसार अपने रैंक का अनुमान लगा सकते हैं।

Related Articles