जॉब्सराज्य

सिविल जज की 252 रिक्तियों के लिए इस दिन से शुरू होगा आवेदन, पढ़ें पूरी जानकारी

 मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में सिविल जज की भर्तियों के लिए रिक्तियां निकली हैं। इस संबंध में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना के अनुसार, इन पदों पर भर्ती के लिए 22 सितंबर, 2020 से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, 22 सितंबर से आधिकारिक वेबसाइट, mphc.gov.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 नवंबर, 2020 है। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार अधिसूचना देख सकते हैं।

बता दें कि सिविल जज क्लास-2 (प्रवेश स्तर) की कुल 252 रिक्तियां भरी जानी हैं। इनमें से 102 पद अनारक्षित हैं। जबकि, 29 पद ओबीसी, 33 पद एससी और 88 पद एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखना होगा।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 22 सितंबर, 2020
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 5 नवंबर, 2020
  • आवेदन सुधार करने की प्रारंभ तिथि : 10 नवंबर, 2020
  • आवेदन सुधार करने की अंतिम तिथि : 12 नवंबर, 2020
  • प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तिथि : जारी की जानी है

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए। जबकि, मध्य प्रदेश के एसटी/एससी/एमबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। बता दें कि आयु सीमा का निर्धारण 1 जनवरी, 2020 से किया जाएगा।

चयन

चयन के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। जिनमें ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार शामिल होंगे। बता दें कि ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन, उनके मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक और साक्षात्कार में प्राप्त अंक के कुल योग के आधार पर किया जाएगा।

Related Articles