उत्तर प्रदेशराज्य

आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन ने शुरू की प्रक्रिया

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : सरहद पर तैनात सेना के जवानों और पूर्व सैनिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा देने वाले आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन ने बीएड में भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्रेटर नोएडा स्थित इस इंस्टीट्यूट में इस साल बीएड के 100 और बीएड स्पेशल एजूकेशन की 30 सीटों पर शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिला होगा। आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन की स्थापना अगस्त 2003 में सेना के जवानों व पूर्व सैनिकों के आश्रितों व उनकी पत्नी को टीचर एजूकेशन का प्रशिक्षण देने के लिए की गई थी।

आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन की स्थापना अगस्त 2003 में सेना के जवानों व पूर्व सैनिकों के आश्रितों व उनकी पत्नी को टीचर एजूकेशन का प्रशिक्षण देने के लिए की गई थी।

यह इंस्टीट्यूट आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसाइटी संचालित करती है। जो कि देश भर के सैन्य स्टेशनों में 249 प्री प्राइमरी स्कूल, 137 आर्मी स्कूल और 12 आर्मी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट चलाती है। ग्रेटर नोएडा स्थित आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विवि दिल्ली से संबद्ध है। नैक ग्रेडिंग वाले इस इंस्टीट्यूट में सेमेस्टर आधारित दो साल के बीएड के लिए 100 सीटों के ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मार्च व अप्रैल में एडमिशन फार्म भरने के बाद गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विवि दिल्ली की ओर से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों की मई से जुलाई तक काउंसिलिंग होगी। जबकि अगस्त में यहां शैक्षिक सत्र भी शुरू हो जाएगा। इस इंस्टीट्यूट में हॉस्टल की सुविधा भी है। जहां वाई-फाई, इंडोर व आउटडोर स्पोर्टस, जिम जैसी सुविधाएं भी सेना मुहैया करा रही है। बीएड करने के बाद आर्मी पब्लिक स्कूल, आशा स्कूलों सहित देश भर के कई शिक्षण संस्थानों में नौकरी के अवसर भी सेना उपलब्ध कराती है।

Related Articles

Back to top button