खेल

जीत के बाद बड़ा बदलाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार वापसी की है। चेन्नई में खेले गए दूसरे मैच में इंग्लैंड को 317 रन से हरा कर टीम इंडिया ने 1-1 की बराबरी हासिल की। इस धमाकेदार जीत से साथ ही भारत टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है। सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया था जबकि इंग्लैंड टॉप पर पहुंचने में कामयाब हुआ था।

भारत टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने इंग्लैंड को चौथे दिन दूसरी पारी में 164 रन पर ढेर कर 317 रन के बड़े अंतर से मैच जीतने में कामयाबी पाई। भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 286 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने 482 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की पहली पारी महज 134 रन पर सिमट गई थी। आर अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लेने के साथ दूसरी पारी में शतक जमाया और उनको मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बदलाव

 

न्यूजीलैंड की टीम पहले स्थान पर है और वह टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह पक्की कर चुका है। फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के नतीजे के बाद होगा। भारत ने चेन्नई टेस्ट जीतकर 69.7 फीसदी जीत के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत जीत के साथ तीसरे नंबर पर है।

फाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत

 

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज दे मैच के अंतर से जीतना होगा। अगर भारत 3-1 से सीरीज अपने नाम करता है तो वह फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। वहीं सीरीज इंग्लैंड के नाम 3-1 से हुआ तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी। सीरीज का नतीजा 2-2 से या 1-1 से बराबर हुआ तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में जगह बना लेगी।

Related Articles

Back to top button