उत्तर प्रदेशराज्य

फास्टैग नहीं होने पर देना होना पैसा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश में अब हर स्टेट हाई-वे के साथ नेशनल हाई-वे पर टोल पर आज रात यानी 14 फरवरी की रात 12 बजे के बाद से कैशलेन बंद हो जाएगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने एक जनवरी के बाद से वाहनों को टोल पर सिर्फ फास्टैग की मियाद को 15 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था। यह भी आज रात 12 बजे के बाद से समाप्त हो रही है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए टोल प्लाजा की कैश लेन को 15 फरवरी की रात 12 बजे के बाद खत्म करने का निर्णय लिया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए टोल प्लाजा की एक मात्र कैश लेन को 15 फरवरी की रात 12 बजे के बाद खत्म करने का निर्णय लिया है। अब सभी निजी चारपहिया, वाणिज्यिक और माल वाहक वाहनों में फास्टैग जरूरी होगा। बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुना शुल्क लिया जाएगा। यह दोगुना शुल्क अभी तक उन वाहनों से लिया जाता था, जो जल्दबाजी व भूलवश फास्टैग वाली लाइन में प्रवेश कर जाते थे। इसके लिए निगोहां और इटौंजा टोल प्लाजा पर सख्ती से पेश आने के लिए इंतजाम भी हैं। अगर कोई चालक अपने वाहन में फास्टैग लगवाना चाहता है तो उसे यह सुविधा भी मिलती रहेगी। उन्होंने अपील की कि वाहन चालक फास्टैग का लाभ उठाएं। इससे उनका समय बचेगा।

एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि 31 दिसंबर 2020 से फास्टैग अनिवार्य होना था। तिथि बढ़ाकर 15 फरवरी तक कर दी गई थी। अब तिथि नहीं बढ़ाई गई है। उन्होंने अपील की कि वाहन चालक फास्टैग का लाभ उठाएं। इससे उनका समय बचेगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 14 जनवरी की रात 12 बजे से सभी टोल प्लाजा पर सभी कैशलेन बंद करने का निर्देश दिया है। अब प्रदेश में सभी वाहनों को टोल सिर्फ फास्टैग से ही देना होगा। जिन वाहनों के पास फास्टैग नहीं होगा, उन्हेंं दोगुना टोल देना पड़ेगा। इसके तहत कुछ टोल प्लाजा पर कैशलेन का ऑपरेशन बंद होने लगा है।

हजारों लोगों ने नहीं लगाया फास्टैग: अब भी हजारों वाहन स्वामियों ने फास्टैग नहीं लगवाया है। ऐसे वाहनों स्वामियों के कारण फास्ट लेन का लाभ लेने वाले अन्य लोगों को परेशानी हो सकती है। कारण, लेन में लगने के बाद संबंधित वाहन चालक से दोगुना शुल्क लिया जाएगा और पीछे चल रहे फास्टैग वाले वाहनों को इंतजार करना पड़ेगा।

फास्टैग में जीरो बैलेंस की सुविधा: निजी वाहन स्वामियों के लिए एनएचएआइ ने थोड़ी राहत दी है। अब बैंक की ओर से फास्टैग में निर्धारित बैलेंस रखने की बाध्यता को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। सिर्फ वाणिज्यिक वाहनों को फास्टैग में बैंकों के हिसाब से बैलेंस रखना होगा।

पांच मिनट में होंगे फास्टैग रिचार्ज : सभी वाहन स्वामियों को फास्टैग उपलब्ध कराने के लिए एनएचएआई ने अब टोल प्लाजा पर 24 घंटे फास्टैग की बिक्री शुरु कर दी है। एनएचएआई के निर्देश पर प्लाजा में इंडियन हाईवेज मैनेजमेन्ट कंपनी फास्टैग काउंटर खोल दिए हैं।

यहां से लगवाएं फास्टैग: आप अगर शहर से बाहर जाना चाहते हैं और वाहन में फास्टैग नहीं लगा है तो टोल प्लाजा पर फास्टैग लगवा सकते हैं। इसके अलावा सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक टोल संग्रह से अधिकृत बैंकों से भी यह सुविधा ले सकते हैं। वहां फार्म भरना होगा और पूरी जानकारी देनी होगी। इनमें एसबीआइ, एचडीएफसी, एक्सिस, आइसीआइसीआइ व इंडसइंड बैंक शामिल हैं। इसके अलावा पेटीएम और www.fastaf.org पर भी फास्टैग के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button