उत्तर प्रदेशराज्य

पहले दिन फुल रिहर्सल में खरी उतरी लखनऊ मेट्रो

यात्रियों के लिए मेट्रो पूरी तरह से तैयार की जा रही है। सफर के दौरान कही कोई अड़चन न आए, इस लिए उसे हर स्तर पर परखा जा रहा है। सवा पांच माह बाद सभी सोलह मेट्रो अपने फुल रिहर्सल में पास हो गई। सुबह छह बजे  से रात दस बजे तक मेट्रो चलाई गई हर स्टेशन पर रुकना और साढ़े पांच मिनट में दूसरी मेट्रो का प्लेटफार्म पर आने का क्रम बदस्तूर जारी रहा। स्टेशनों पर साफ सफाई राउद द क्लॉक करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी मानीटरिंग के लिए भी अफसर व कर्मचारी तैनात किए गए हैं। खासबात है कि पांच व छह सितंबर को भी सभी आठ जोड़ी मेट्रो चलती रहेंगी

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि स्टेशन परिसर में चलने वाले स्टॉल व  खानपान के स्टॉलों पर भी मेट्रो गाइडलाइनों को पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। यात्रियों को गाइड करने के लिए एनाउंसमेंट भी होगा। उद्देश्य होगा कि मेट्रो के संचालन व सह यात्री का सहयोग करे। उन्होंने बताया कि मेट्रो प्लेटफार्म पर स्थित स्टील की सीटों, स्वचालित सीढ़ियों, लिफ्ट की निर्धारित समय पर सैनिटाइज किया जाएगा। शौचालय की सफाई सुबह  छह बजे से  रात दस बजे तक हर घंटे में होगी। यहां सफाई कर्मियों को विशेष रूप से सतर्क किया गया है। 

मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन का किया निरीक्षण 

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने निदेशक संचालन व जीएम ऑपरेशन के साथ मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एमडी ने हेल्प डेस्क पर अपना तापमान की जांच करवाई, हाथों को सैनिटाइज किया और मास्क पहनकर मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश किया। शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक ने अपने निरीक्षण चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से करते हुए मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन तक निरिक्षण किया। लखनऊ मेट्रो के सभी स्टेशनों पर अपने निरीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक ने मेट्रो परिसर में यात्रियों के संपर्क में आने वाले स्थानों जैसे टिकट काउंटर, आटोमेटिक फेयर गेट, टिकट वेडिंग मशीन, प्रवेश-निकास द्वारों की सफ़ाई का विशेष जायज़ा लिया और सभी को सफाई बनाए रखने के दिए निर्देश।

Related Articles