उत्तर प्रदेशराज्य

सरकार ने खींचा अयोध्या के विकास का खाका

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अयोध्या को विश्वस्तरीय शहर बनाने की बात कई बार दोहरा चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी प्रयास की ओर कदम बढ़ाते हुए अब रामनगरी के विकास का खाका खींचने का जिम्मा कनाडा के एलईए समूह की कंपनी एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी प्रयास की ओर कदम बढ़ाते हुए अब रामनगरी के विकास का खाका खींचने का जिम्मा कनाडा के एलईए समूह की कंपनी एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने 26 दिसंबर, 2020 को रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल प्रकाशित कराया था। इसके जरिये भव्य अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए कंसल्टेंट चयन की प्रक्रिया शुरू हुई। प्रारंभिक तौर पर आए सात प्रस्तावों में कुल छह निविदाकर्ता प्रतिस्पर्धा के लिए चुने गए। आवास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में गठित निविदा मूल्यांकन समिति ने 70 से अधिक अंक पाने वाली तीन कंपनियों, मैसर्स टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स, मैसर्स एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड और मैसर्स आइपीई ग्लोबल को अंतिम प्रतिस्पर्धा के लिए चुना।

मंगलवार को आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ के सभागार में इन कंपनियों की वित्तीय निविदा खोली गई। तकनीकी और वित्तीय निविदा आधारित अंकों के आधार पर मैसर्स एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड का चयन हुआ।

योगी सरकार ने अयोध्या को विश्वस्तरीय आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करने के लिए तीन चरणों में प्लान बनाया है। पहले चरण में अयोध्या के मौजूदा शहर यानी कि विकास प्राधिकरण का पुराना क्षेत्र 133 वर्ग किलोमीटर का प्लान तीन माह में तैयार कर दिया जाएगा। साथ ही इसको अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button