उत्तर प्रदेशराज्य

बिजली उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : स्मार्ट मीटर वाले बकायेदार उपभोक्ताओं का कनेक्शन अब दोपहर तीन बजे के बाद नहीं कटेगा। इसके पहले कनेक्शन कटने पर बिजली निगम के अफसर उपभोक्ता को जानकारी देंगे। उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली निगम ने नई व्यवस्था बनाई है।

स्मार्ट मीटर वाले बकायेदार उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए तीन बजे के बाद कनेक्शन न काटने का निर्णय लिया गया है।

स्मार्ट मीटर वाले बकायेदार उपभोक्ताओं को परेशानी से बचाएगा निगम

शहर में तकरीबन एक चौथाई उपभोक्ताओं के परिसर में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। इनमें से तकरीबन 30 फीसद उपभोक्ता लगातार बिजली का बिल नहीं जमा कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ निगम के अफसरों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। हर महीने सैकड़ों का कनेक्शन काटा जाता है।

रात में भटकते रहते हैं उपभोक्ता

कनेक्शन काटने को लेकर उपभोक्ताओं की परेशानी सामने आयी है। अभी स्मार्ट मीटर को बिजली निगम के आनलाइन भुगतान सर्वर से नहीं जोड़ा जा सका है। यानी बकाये में कनेक्शन कटने के बाद यदि उपभोक्ता ने आनलाइन भुगतान कर दिया तब भी उसका कनेक्शन तत्काल नहीं जुड़ेगा। उपभोक्ता को भुगतान की रसीद बिजली निगम के संबंधित अधिशासी अभियंता को भेजनी पड़ेगी।

ऐसे कटता है कनेक्शन

बिजली निगम के अधिशासी अभियंता या उपखंड अधिकारी अपने क्षेत्र के बकायेदार स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं का कनेक्शन नंबर सर्वर में फीड करते हैं। सर्वर स्मार्ट मीटर को बिजली की आपूर्ति बंद कर देता है। यदि उपभोक्ता के क्षेत्र में उस समय बिजली की आपूर्ति बाधित है तो कनेक्शन नहीं कटता है।

स्मार्ट मीटर वाले बकायेदार उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए तीन बजे के बाद कनेक्शन न काटने का निर्णय लिया गया है। तीन सर्वर में ज्यादा बकायेदार उपभोक्ताओं का डाटा दे दिया गया है तो तीन बजे के बाद बचे उपभोक्ताओं का कनेक्शन अगले दिन सुबह आठ बजे के बाद कटेगा।

Related Articles

Back to top button