उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ के परिषदीय विद्यालयों की सूरत अब बदलेगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :किराए के एक कमरे या बरामदे में चलने वाले परिषदीय स्कूलों की सूरत बदलने जा रही है। इन स्कूलों को अधिक कमरों व जगह वाले स्कूलों में मर्ज किया जाएगा। जहां बच्चों को डिजिटल क्लास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

लखनऊ में किराए के एक कमरे या बरामदे में चलने वाले परिषदीय स्कूलों की सूरत बदलने जा रही है। इन स्कूलों को अधिक कमरों व जगह वाले स्कूलों में मर्ज किया जाएगा।

बता दें कि राजधानी में करीब 1800 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिनमें करीब दो लाख बच्चे पंजीकृत हैं।  इनमें ऐसे  करीब 19 स्कूल, एक कमरे वाले किराए के भवन य बरामदे में जैसे-तैसे चल रहे हैं।

किराए के नाम पर मिलते हैं चंद रुपये

अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ में एक 19 स्कूल किराए के भवन में चलते हैं। वर्षों से चल रहे इन स्कूलों का किराया भी चंद्र रुपये ही है। इसलिए मकान मालिक भवन में कोई सुविधा नहीं उपलब्ध करा पा रहे हैं। इससे कई स्कूलों की स्थिति अच्छी नहीं है।

बीएसए लखनऊ दिनेश कुमार ने बताया कि कमेटी में सीडीओ, बीएसए और लेखाधिकारी भी शामिल किए गए हैं। आदेश के मुताबिक नए भवन बनने पर पुराने को ध्वस्त किया जाएगा।

महानिदेशक स्कूली शिक्षा के निर्देश मिले हैं। इसलिए ऐसे स्कूलों को ज्यादा स्थान वाले स्कूलों में मर्ज करने का प्रस्ताव परिषद को भेजा जाएगा।

Related Articles

Back to top button