उत्तर प्रदेशराज्य

गोमती नगर स्टेशन चारबाग जैसा चमकेगा

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ :गोमतीनगर रेलवे स्टेशन अब चारबाग सा चमकेगा। आम बजट में गोमतीनगर को जयपुर के लिए एक ट्रेन देकर रेलवे ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों को साकार करने की योजना को गति दे दी है। इसके साथ ही गोमतीनगर जहां रेलवे का केंद्र बिन्दु बन गया, वहीं उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में रेल दोहरीकरण, नई लाइन बिछाने और विद्युतीकरण के प्रोजेक्टों को भी प्राथमिकता मिल गई है।

जयपुर के लिए दी ट्रेन डबलिंग और विद्युतीकरण पर भी दिया गया जोर पीपीपी माडल के तहत तीन साल में 1900 करोड़ रुपये से विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने की तैयारी

रेलवे ने ट्रेन 19715/16 लखनऊ जंक्शन-जयपुर एक्सप्रेस को गोमतीनगर से चलाने का निर्णय बजट में लिया है। अब छह फरवरी से सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शनिवार को ट्रेन 09716 गोमतीनगर से शाम 4:45 बजे छूटकर 4:51 बजे बादशाहनगर, 5:40 बजे ऐशबाग होते हुए सुबह 5:50 बजे बांदीकुई व 7:20 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन 09716 जयपुर स्पेशल पांच फरवरी से जयपुर से प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को रात 9:05 बजे चलकर रात 10:33 बजे बांदीकुई होते हुए अगले दिन सुबह 10:45 बजे ऐशबाग, 11:20 बजे बादशाहनगर और 11:45 बजे गोमतीनगर पहुंचेगी।

मिलेंगे विस्टाडोम कोच

आरडीएसओ (अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन) ने जिन पारदर्शी व आलीशान सुविधाओं वाले विस्टाडोम कोच को तैयार किया है। उनको भी पटरियों पर दौड़ाने के लिए रेलवे पर्यटक कोच तैयार करने की घोषणा की गई है।

विद्युतीकरण को बढ़ावा

रेलवे डीजल ईधन की खपत और इस पर खर्च होने वाले राजस्व को कम करने के लिए बाराबंकी-फैजाबाद होकर जफराबाद, लखनऊ उतरेटिया, अमेठी होकर प्रतापगढ़ तक डबलिंग के साथ रेल विद्युतीकरण को भी तेजी से करेगा।

लखनऊ के प्रोजेक्टों को भी मिली जगह

रेलवे बोर्ड ने चारबाग स्टेशन की यार्ड रीमाडलिंग, दो अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण, आलमनगर व मानकनगर स्टेशन के विकास, उतरेटिया से आलमनगर तक डबलिंग व विद्युतीकरण के साथ लखनऊ कानपुर रेलखंड को हाईस्पीड बनाने के लिए बजट में व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button