उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के 3.53 लाख से अधिक बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :इस बार के केंद्रीय बजट में भले ही आम लोगों को इनकम टैक्स में कोई छूट न मिली हो, लेकिन बुजुर्गों को केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) नहीं भरने की बड़ी सहूलियत दी है। केंद्र सरकार के बजट से उत्तर प्रदेश में 75 वर्ष से अधिक उम्र के 3.53 लाख से अधिक बुजुर्गों को आइटीआर भरने से राहत मिली है। पेंशन के अलावा बैंक जमा के ब्याज से गुजर-बसर करने वाले इन बुजुर्गों को आइटीआर फाइल करने के लिए अब टैक्स कंसल्टेंट और चार्टर्ड अकाउंटेंट के चक्कर नहीं लगाने होंगे। प्रदेश में कोषागार के जरिये पेंशन पाने वाले 11,96,237 पेंशनर हैं। इनमें 75 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनर्स की संख्या 3,53,341 है। इनमें 100 वर्ष से अधिक उम्र के 1431 पेंशनर शामिल हैं।

केंद्र सरकार के बजट से यूपी में 75 वर्ष से अधिक उम्र के 3.53 लाख से अधिक बुजुर्गों को आइटीआर भरने से राहत मिली है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को ऐलान किया है कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं। ऐसे में हमें अपने टैक्स पेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया। 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली फरवरी, 2021 को सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना बजट पेश किया। यह बतौर वित्त मंत्री उनका तीसरा बजट था। उन्होंने बजट को छह स्तंभों पर पेश किया। इनमें स्वास्थ्य व कल्याण, भौतिक व वित्तीय पूंजी संरचना, आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार, इनोवेशन और अनुसंधान व विकास, न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन शामिल हैं। बजट में मध्यम वर्ग के लिए सीधे तौर पर कोई राहत नहीं है। हालांकि आम जनता इस बात पर राहत महसूस कर सकती है कि राजस्व संकट के बावजूद कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डाला गया है।

Related Articles

Back to top button