उत्तर प्रदेशराज्य

तीन दिन में 51 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना वैक्सीनेशन फाइनल ड्राई रन के लिए हेल्थ टीम अलर्ट मोड पर है। अफसरों ने शनिवार को प्लानिंग पर मंथन किया। ऐसे में जिले के सभी पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को तीन दिनों में वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य तय किया गया। जनपद में 11 जनवरी को वैक्सीनेशन का फाइनल ड्राइ रन है। यह ड्राई रन हूबहू कोरोना वैक्सीन अभियान की तर्ज पर होगा। सेंटर से वैक्सीन ले जाना, लाभार्थी को डोज लगाना व सत्र समाप्त होने पर शेष वैक्सीन को सुरक्षित वापस स्टोर लाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस दौरान 61 अस्पतालों में 200 वैक्सीनेशन साइट होंगी। वहीं हर साइट पर 15 लाभार्थियों को ट्रायल के लिए बुलाया जाएगा।

 

 

ड्राई रन के बाद टीकाकरण अभियान शासन के निर्देश पर तय तारीख को शुरू होगा।

डिस्ट्रि‍क इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ड्राई रन को लेकर बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, प्रशासन, प्राइवेट अस्पताल के नोडल ऑफीसर, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, आंगन बाड़ी वर्कर शामिल हुईं। ऐसे में 10 से 12 बजे तक चलने वाले वैक्सीनेशन पूर्वाभ्यास का प्रोटोकॉल साझा किया गया है। लाभार्थियाें को मैसेज भेज दिए गए हैं।

हर टीम में छह कर्मी

हर वैक्सीनेशन सेंटर पर तीन कमरे आरक्षित किए गए हैं। इसमें एक कमरा वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेशन रूम, तीसरा ऑब्जर्वेशन रूम पहले से तय है। वहीं एक अलग चार बेड का एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्युनाइजेशन (एईएफआइ) वार्ड होगा। इसमें लाभार्थी में वैक्सीनेशन के बाद कोई भी दिक्कत होने पर भर्ती किया जा सकेगा। साथ ही मेडिकल टीम व इमरजेंसी ड्रग भी मौजूद रहेंगी। ऐसे में 61 वैक्सीन सेंटर पर 244 बेड रिजर्व रहेंगे। वहीं वैक्सीन सेंटर की एक साइट पर छह कर्मियों की टीम रहेगी। इसमें एक पुलिस कर्मी भी होगा। वैक्सीन का रूट चार्ट तैयार हो गया है। कुल सेंटरों में 31 सरकारी अस्पताल व 30 निजी अस्पताल में बनाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button