उत्तर प्रदेशराज्य

बहराइच में बनेगा छह लेन का हाईवे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : राजधानी से नेपाल को सीधे जोडऩे वाला टू-लेन हाईवे छह लेन बनाया जाएगा। नेपाल में चीन की बढ़ती दखलंदाजी व व्यापारिक-सामरिक सक्रियता के साथ देश की सुरक्षा को देखते हुए अचानक केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है। पहले फोरलेन सड़क निर्माण को मंजूरी मिली थी, लेकिन अब संशोधित डीपीआर को मंजूरी भी मिल गई है।

नेपाल में चीन की दखलंदाजी को देख ल‍िया गया फैसला। एनएचएआइ कराएगी निर्माण। पहले फोरलेन सड़क निर्माण को मंजूरी मिली थी लेकिन अब संशोधित डीपीआर को मंजूरी भी मिल गई है।

सड़क निर्माण पर लगभग तीन अरब रुपये का बजट प्रस्तावित है। हाईवे चौड़ीकरण के पीछे सरकार की मंशा है कि चीन से चल रही तनातनी व नेपाल का चीन के तरफ झुकाव से बदले हालात में किसी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक मदद आसानी से सीमा तक पहुंचाई जा सके। हाईवे चौड़ीकरण के लिए 150 ग्राम पंचायतों की जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। जमीन का मालिकाना हक रखने वाले ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर तय दर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए प्रशासन स्तर पर मुआवजे के लिए जरूरी बजट का प्रस्ताव तैयार किया गया है, ताकि अधिग्रहण के साथ मुआवजे की रकम का तत्काल भुगतान किया जा सके।

Related Articles

Back to top button