उत्तर प्रदेशराज्य

10 जनवरी से हर रविवार फिर से लगेगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना महामारी के कारण बीते मार्च से बंद चल रहा अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेला फिर से शुरू होगा। 10 जनवरी, 2021 से हर रविवार को सीएम आरोग्य मेला शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर सुबह 10 से शाम चार बजे तक लगेगा। यहां लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। खासकर गरीब लोग लाभान्वित हो सकेंगे। वहीं, आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसके एवज में शनिवार को अवकाश दिया जाएगा। सीएम कार्यालय की ओर से ट्वीट कर आरोग्य मेले शुरू करने की जानकारी दी गई है।

    कोरोना महामारी के कारण बीते मार्च से बंद चल रहा अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेला फिर से शुरू होगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाए। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ आरोग्य मेले में पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रा रेड थर्मामीटर इत्यादि की व्यवस्था के साथ एक कोविड हेल्प डेस्क भी होगी। यहां पर लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें आरोग्य मेले में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

सात आरोग्य मेलों में 31.36 लाख लोगों को मिला था फायदा : कोरोना महामारी से पहले इस साल दो फरवरी से 15 मार्च तक सात आरोग्य मेले आयोजित किए गए थे, जिसका लाभ 31.36 लाख लोगों ने लिया था। आरोग्य मेले में 32,425 कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया गया और 76,063 रोगियों को बेहतर उपचार के लिए बड़े अस्पतालों में रेफर किया गया। वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत 2.30 लाख लोगों के गोल्डेन कार्ड बनाए गए थे।

Related Articles

Back to top button