उत्तर प्रदेशराज्य

इंडियन ऑयल की एडवाइजरी कराने से पहले इसका रखें ध्‍यान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :गैस सिलिंडर से घर सुरक्षित रहे इसके लिए तेल कंपनियां द्वारा सुरक्षा सर्वे कराया जा रहा है। इसके लिए गैस एजेंसियां के मार्फत घर-घर सर्वे शुरू किया जा रहा है। इंडियन ऑयल के अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा मानकों को देखते हुए जरूरी है कि सिलिंडर से लेकर रेग्यूलेटर तक सब कुछ दुुरुस्त रहे। इसके लिए तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के निर्देश पर प्रत्येक पांच साल में सुरक्षा जांच करायी जाती है। इसमें अधिकृत एजेंसी के मार्फत ही एजेंट घर जाकर उसकी जांच करेंगे।

अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ता अधिकृत एजेंट का परिचय पत्र और संतुष्ट होने के बाद ही घर में प्रवेश दें। इसके लिए उपभोक्ता को दौ सौ रुपये के अतिरिक्त टीडीएस देना होगा।

अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ता अधिकृत एजेंट का परिचय पत्र और संतुष्ट होने के बाद ही घर में प्रवेश दें। इसके लिए उपभोक्ता को दौ सौ रुपये के अतिरिक्त टीडीएस देना होगा। इसमें सुरक्षा होज की 190 रुपये की कीमत भी शामिल है। मंत्रालय के नियमों के मुताबिक केवल एजेंसी द्वारा लिया गया हौज पाइप ही मान्य होगा। निरीक्षण के बाद एजेंट से उसकी रसीद भी लें।

सुरक्षा मानकों मुताबिक एक रसोई में केवल एक ही गैस सिलिंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक से अधिक गैस सिलिंडर का इस्तेमाल घातक हो सकता है। दरअसल कई जगहों पर अनाधिकृत तरीके से लोग सुरक्षा सर्वे के नाम पर उपभोक्ताओं से पैसे वसूल रहे थे। इसी को देखते हुए इंडियन ऑयल ने एडवाइजरी जारी की है। उपभोक्ता किसी तरह की शिकायत या सुझाव वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button