उत्तर प्रदेशराज्य

लंदन से आए 22 यात्री लखनऊ से गायब

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मिले दूसरे स्वरूप को लेकर अलर्ट है। ऐसे में लंदस से लौटे यात्रियों को क्वारंटाइन व पॉजिटिव मिलने पर अलग वार्ड में आइसोलेट के करने के निर्देश हैं। केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई यात्रियों की सूची में 22 शहर से गायब हो चुके हैं। वह दूसरे जनपदों में पहुंच गए हैं। ऐसे में संबंधित जनपदों के सीएमओ को अलर्ट कर दिया गया है।

कुल 264 यात्रियों में नौ दिसंबर के बाद शहर आने वालों की संख्या 134 है। इनमें से 22 शहर में नहीं मिले। वह दूसरे जनपदों में पहुंच चुके हैं।

केंद्र सरकार से सीएमओ कार्यालय को यात्रियों की दो लिस्टें मिली हैं। इसमें एक 23 नवंबर से आठ दिसंबर तक की सूची है। वहीं दूसरी नौ दिसंबर से 21 दिसंबर तक के यात्रियों की लिस्ट है। पहली वाली लिस्ट के यात्रियों को क्वारंटाइन कर लक्षण होने पर कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश है। वहीं दूसरी वाली लिस्ट के सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य है। कुल 264 यात्रियों में नौ दिसंबर के बाद शहर आने वालों की संख्या 134 है। इनमें से 22 शहर में नहीं मिले। वह दूसरे जनपदों में पहुंच चुके हैं। ऐसे में एसीएमओ डॉ. एमके सिंह ने सभी जनपदों के सीएमओ को संबंधित यात्रियों को क्वारंटाइन कर कोरोना टेस्ट का सुझाव दिया। साथ ही पॉजिटिव मिलने पर केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कोविड अस्पताल के अलग वार्ड में रखने का सुझाव दिया।

50 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

हेल्थ टीम ने गुरुवार को 50 यात्रियों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे। इस दौरान 58 उनके सपंर्क में आए लोगों के भी सैंपल संग्रह किए गए। एसीएमओ डॉ. एमके सिंह के मुताबिक सभी के सैंपल निगेटिव पाए गए। मगर, सभी 28 दिन तक क्वारंटाइन में रहेंगे। इसके अलावा शुक्रवार को भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट शनिवार को आएगी।

वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज

लखनऊ में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भी तैयारियां तेज हैं। इसको लेकर कोविन पोर्टल पर डाटा फीडिंग की भी ट्रेनिंग चल रही है। तीन दिन पहले केंद्रीय टीम ने डाटा फीडिंग की व्यवस्थाओं को परखा। शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारी वैक्सीनेशन को लेकर आगे की रणनीति पर मंथन करेंगे।

Related Articles

Back to top button