उत्तर प्रदेशराज्य

वाहन में डबल हार्न और अधिक लाइटें बन सकती हैं आग की वजह

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ : कार अथवा अन्य छोटे वाहनों में मानक से अधिक हार्न, लाइटें और अधिक एक्सेसरीज कतई न लगवाएं। क्योंकि कंपनी जितनी चीजें लगाकर देती है वह वायर (तार) के मानकों के अनुकूल होती हैं। अधिक हार्न, लाइटें और एक्ससेरीज लगवाने से तार पर अधिक लोड पड़ता है और वह गलने लगता है। जिसके कारण कभी-कभार अपने आप तार में कट लग जाता है और जरा सा हीट होने पर शार्ट सर्किट होने से आग लग जाती है। यह कहना है रोड सेफ्टी एक्सपर्ट एवं एक नामचीन ऑटो मोबाइल कंपनी के इंजीनियर सैय्यद एहतेशाम का।

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट एवं एक नामचीन ऑटो मोबाइल कंपनी के इंजीनियर सैय्यद एहतेशाम ने वाहनों में आग के कारणों पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने बताया कि कार में मानक से अधिक न लगाएं एक्सेसरीज। लगे आग तो पहले गेट खोलकर निकल जाएं बाहर।

उन्होंने बताया कि कार चलाते समय विशेष सावधानी भी बरतनी चाहिए। एकाएक अगर कार में तार में स्पार्किंग जरा सी भी गंध आए तो चालक को तत्काल गाड़ी रोककर किनारे करनी चाहिए और सबसे पहले खुद और साथ बैठे लोगों को सुरक्षित उतार लेना चाहिए। क्योंकि अगर घबराकर स्टेयरिंग से नियंत्रण खो दिया तो गाड़ी कहीं भिड़ भी सकती है।

फ्यूल-गैस लीकेज अथवा शार्ट सर्किट होने से लगती है अक्सर आग

सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि कार में आग लगने के तीन कारण होते हैं। फ्यूल-गैस लीकेज अथवा शार्ट सर्किट के कारण आग लगती है। इस लिए गाड़ी की सर्विसिंग समय-समय पर कराते रहें। जिससे इसकी जानकारी होती रहे। सर्विसिंग अथराइज सेंटर से ही कराएं। क्योंकि कंपनी अपने मानकों के अनुसार काम करती है। गाड़ी में अगर सीएनजी किट भी लगवाएं तो वह कंपनी से ही लगवाएं।

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट बोले, आग लगे तो यह करें उपाय

  • आग अगर स्टेयरिंग के निचले हिस्से में लगी हो तो बचाव के लिए गाड़ी तुरंत साइड में करें और बोनट खोलकर बैटरी के तार खोल देने चाहिए। तत्काल गाड़ी में रखे फायर एस्टिंगुशर से आग बुझा देनी चाहिए।
  • गाड़ी में फायर एस्टिंगुशर अवश्य लगा कर रखें। समय समय पर उसे चेक भी करतें रहें।
  • फ्यूल के रिसाव से आग केबिन के अंदर तक पहुंच जाती है। इस लिए यह आग बहुत खतरनाक होती है। इससे बचने के लिए समय भी बहुत कम होता है। ऐसी स्थित में गाड़ी जल्द किनारे कर रोकें और सबसे पहले सुरक्षित बाहर निकलकर तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दें।

Related Articles

Back to top button